आप महाभारत का किस्सा मत सुनाइए... ओम बिरला ने BJP सांसद को क्यों कहा ऐसा
Advertisement
trendingNow12364699

आप महाभारत का किस्सा मत सुनाइए... ओम बिरला ने BJP सांसद को क्यों कहा ऐसा

Lok Sabha Speaker Om Birla: ओडिशा के बारगढ़ से BJP सांसद प्रदीप पुरोहित प्रश्नकाल के दौरान सवाल पूछ रहे थे, इसी दौरान उन्हें ओम बिरला ने टोका. ओम बिरला ने कहा आप महाभारत मन सुनाओ आप प्रश्न पूछो. उन्होंने कहा कि आज कल महाभारत का किस्सा सुनाने का समय आगे चला गया है. 

आप महाभारत का किस्सा मत सुनाइए... ओम बिरला ने BJP सांसद को क्यों कहा ऐसा

Parliament Session Om Birla: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शुक्रवार को सदन में किसी का नाम लिए बगैर तंज कसते हुए कहा कि ‘‘आजकल यहां महाभारत सुनाने का किस्सा ज्यादा चलता है.’’ उन्होंने यह टिप्पणी उस वक्त की जब सदन में प्रश्नकाल के दौरान भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद प्रदीप पुरोहित ने आयुष मंत्रालय से संबंधित प्रश्न पूछने के दौरान रामायण के एक प्रसंग का उल्लेख किया. इस पर बिरला ने कहा, ‘‘आप महाभारत मत सुनाइए, प्रश्न पूछिए. आजकल महाभारत सुनाने का किस्सा ज्यादा चलता है यहां पर.’’

लोकसभा अध्यक्ष ने किसी का नाम नहीं लिया, लेकिन सोमवार को सदन में बजट पर चर्चा में भाग लेते हुए नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने अभिमन्यु को चक्रव्यूह में फंसाए जाने संबंधी महाभारत के प्रसंग का उल्लेख करते हुए सरकार पर निशाना साधा था. राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर हिंदुस्तान को अभिमन्यु की तरह चक्रव्यूह में फंसाने का आरोप लगाया था और कहा था कि विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) इस चक्रव्यूह को तोड़ेगा.

 यह भी पढ़ें: LIVE: अभी नहीं खुलेगा शंभू बॉर्डर, यथास्थिति बरकरार; 12 अगस्‍त को अगली सुनवाई: सुप्रीम कोर्ट
संसद सत्र के छठे दिन सोमवार को विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने बजट की तुलना महाभारत के चक्रव्यूह से की थी,  राहुल ने कहा- हजारों साल पहले कुरुक्षेत्र में अभिमन्यु को चक्रव्यूह में फंसाकर 6 लोगों ने मारा था. चक्रव्यूह का दूसरा नाम है- पद्मव्यूह, जो कमल के फूल के शेप में होता है. इसके अंदर डर और हिंसा होती है.

यह भी पढ़ें: सुलगते मणिपुर से बड़ी खबर, पहली बार BJP सरकार ने कुकी-मैतई में करवा दी दोस्‍ती, जानें कैसे माने लोग

21वीं सदी में एक नया 'चक्रव्यूह' रचा गया है- वो भी कमल के फूल के रूप में तैयार हुआ है. इसका चिह्न प्रधानमंत्री अपने सीने पर लगाकर चलते हैं. अभिमन्यु के साथ जो किया गया, वह भारत के साथ किया जा रहा है. आज चक्रव्यूह के बीच में 6 लोग हैं. ये 6 लोग- नरेंद्र मोदी, अमित शाह, मोहन भागवत, अजित डोभाल, अडाणी और अंबानी हैं.

Trending news