मध्य प्रदेश में बढ़ सकती है जिलों की संख्या, बन सकते हैं ये 2 नए जिले, कैबिनेट बैठक में चर्चा की संभावना
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2407722

मध्य प्रदेश में बढ़ सकती है जिलों की संख्या, बन सकते हैं ये 2 नए जिले, कैबिनेट बैठक में चर्चा की संभावना

MP New Districts News: मध्य प्रदेश में जिलों की संख्या बढ़ सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बीना और जुन्नारदेव को नए जिले के रूप में मान्यता दी जा सकती है.

MP News in Hindi

MP News in Hindi: मध्य प्रदेश के भौगोलिक परिदृश्य और जिला सीमाओं के मद्देनजर, जिला सीमाओं को संशोधित करने की योजनाएं चल रही हैं, जिससे संभावित रूप से जिलों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि हो सकती है, जो जल्द ही दो बढ़ सकती है. इस प्रस्ताव पर आगामी कैबिनेट बैठक में चर्चा होने की उम्मीद है. कथित तौर  राज्य सरकार मध्य प्रदेश के मौजूदा जिलों में बड़े बदलाव लागू करने की तैयारी कर रही है. 

दिल्ली से उज्जैन का सफर होगा बेहद आसान! वंदे भारत स्लीपर ट्रेन को लेकर CM मोहन की रेल मंत्री से बड़ी मांग

MP-छत्तीसगढ़ समेत कई राज्यों में कांग्रेस ने किया बदलाव, जानें कौन कहां हुआ नियुक्त और क्या मिली जिम्मेदारी

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस पुनर्गठन के हिस्से के रूप में बीना और जुन्नारदेव को नए जिलों के रूप में मान्यता दिए जाने की संभावना है. सरकार द्वारा आगामी कैबिनेट सत्र में औपचारिक निर्णय लिए जाने की उम्मीद है. उल्लेखनीय है कि हाल ही में रीवा संभाग में इसी तरह का जिला विस्तार प्रयास किया गया था, जहां मऊगंज को रीवा, सतना, सीधी और सिंगरौली के साथ पांचवें जिले के रूप में स्थापित किया गया था. इसके अतिरिक्त, पंधुरना को छिंदवाड़ा से अलग करके एक नया जिला बनाया गया. इन दो नए जिलों के गठन से भोपाल और जबलपुर संभाग पर असर पड़ने की उम्मीद है.

एक नए आयोग का गठन
नए जिलों के निर्माण की सुविधा के लिए एक प्रशासनिक इकाई पुनर्गठन आयोग की स्थापना के बारे में भी चर्चा चल रही है. सूत्रों से पता चलता है कि इस आयोग का गठन राजनीतिक नियुक्तियों के आधार पर किया जाएगा, जिसमें एक अध्यक्ष और एक सदस्य शामिल होंगे. मिली जानकारी के अनुसार, राजस्व विभाग ने इस आयोग के गठन के लिए सरकार को प्रस्ताव पहले ही सौंप दिया है. जिलों की मौजूदा भौगोलिक सीमाओं को देखते हुए यह कदम विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, जहां तहसील की सीमाएं अक्सर जिला मुख्यालयों से दूर होती हैं, जिससे जिले से संबंधित कार्यों को पूरा करने के इच्छुक निवासियों के लिए रसद संबंधी चुनौतियां पैदा होती हैं. मुख्यमंत्री ने पहले भी संभागीय बैठकों के दौरान इस तरह के बदलावों और नए जिलों के गठन का संकेत दिया है.

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news