MP News: मध्य प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष बने नरेंद्र सिंह तोमर, पूर्व CM शिवराज ने कही बड़ी बात
Advertisement

MP News: मध्य प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष बने नरेंद्र सिंह तोमर, पूर्व CM शिवराज ने कही बड़ी बात

Narendra Singh Tomar: नरेंद्र सिंह तोमर को सर्वसम्मति से विधानसभा का अध्यक्ष चुन लिया गया है. सीएम मोहन यादव और नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार खुद उन्हें अध्यक्ष पद की कुर्सी तक छोड़ने गए. 

नरेंद्र सिंह तोमर बने एमपी विधानसभा के अध्यक्ष

Madhya Pradesh Assembly Speaker: मध्य प्रदेश में नए विधायकों के शपथ के बाद विधानसभा अध्यक्ष के चयन की प्रक्रिया भी पूरी हो चुकी है. बीजेपी के दिग्गज नेता नरेंद्र सिंह तोमर को सर्वसम्मति से अध्यक्ष चुन लिया गया है. कांग्रेस ने भी उनका समर्थन किया और आज से उन्हें अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी संभाल ली. वरिष्ठ नेताओं के साथ खुद सीएम मोहन यादव और नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार समेत सभी वरिष्ठ सदस्य उन्हें अध्यक्ष की कुर्सी पर छोड़ने गए. 

सात प्रस्ताव हुए पास

विधानसभा अध्यक्ष के चयन के लिए सत्तापक्ष और विपक्ष की तरफ से सात प्रस्ताव पास हुए. प्रोटेम स्पीकर गोपाल भार्गव ने सभी प्रस्तावों की प्रक्रिया को पूरा कराया. सीएम मोहन यादव ने पहला प्रस्ताव रखते हुए उन्हें विधानसभा अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर को बधाई दी और अध्यक्ष पद के लिए कांग्रेस के समर्थन के लिए भी विपक्ष की अच्छी पहल बताया. 

सीएम शिवराज ने की तोमर की तारीफ 

वहीं दूसरे प्रस्ताव का समर्थन करते हुए पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने नरेंद्र सिंह तोमर की तारीफ की उन्होंने कहा 'तोमर विधानसभा अध्यक्ष पद की ताकत को और भी बढ़ाएंगे. क्योंकि सरकार तो अपना काम करेगी, लेकिन तोमर प्रदेश के हित में बड़े फैसले लेंते रहेंगे. उनके पास संगठन और सत्ता दोनों का लंबा अनुभव है, वह हमेशा सत्ता और संगठन के लिए संकट मोचक की भूमिका में साबित हुए हैं. इसलिए यहां भी उनकी भूमिका अहम है.'

ये भी पढ़ेंः Umang Singhar: कांग्रेस ने मध्य प्रदेश में उमंग सिंघार को क्यों बनाया नेता प्रतिपक्ष, जानिए इसके 5 बड़े कारण

नेता प्रतिपक्ष ने भी किया समर्थन 

नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार ने भी प्रस्ताव का समर्थन करते हुए नरेंद्र सिंह तोमर की तारीफ की. उन्होंने कहा कि तोमर की तरफ से विपक्ष को भी पूरा सम्मान मिलेगा, इस बात की हमें पूरी उम्मीद है. क्योंकि वह कभी बदले की भावना नहीं रखते हैं. तोमर एक ऐसे नेता हैं जिन्होंने हमेशा वैचारिक मतभेद की राजनीति को दूर रखा है. इसके अलावा पहली बार विधायक बने प्रहलाद सिंह पटेल ने भी तोमर के नाम का समर्थन किया.

कौन हैं नरेंद्र सिंह तोमर 

बता दें कि नरेंद्र सिंह तोमर की गिनती बीजेपी के कद्दावर नेताओं में होती है. ग्वालियर से आने वाले तोमर छात्र जीवन से ही राजनीति में एक्टिव हैं. वह वार्ड पार्षद से लेकर केंद्रीय मंत्री और विधानसभा अध्यक्ष तक की भूमिका पर पहुंचे हैं. तोमर तीन बार विधानसभा और तीन बार लोकसभा के सदस्य रह चुके हैं. वह मोदी सरकार में सीनियर मंत्री की जिम्मेदारी निभा चुके हैं, जबकि अब विधानसभा अध्यक्ष की भूमिका में नजर आएंगे. 

ये भी पढ़ेंः Chhattisgarh News: नए रोल में रमन सिंह, विधानसभा अध्यक्ष बनते ही कही बड़ी बात

Trending news