close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पीएम मोदी की महत्‍वाकांक्षी आयुष्मान योजना छत्तीसगढ़ में होगी बंद!

  छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले की जांगला से आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत हुई थी. आयुष्मान भारत योजना को बंद करने की सरकार की तैयारी पर पूर्व सीएम रमन सिंह ने सरकार को घेरा है.

पीएम मोदी की महत्‍वाकांक्षी आयुष्मान योजना छत्तीसगढ़ में होगी बंद!

सत्य प्रकाश, रायपुर : छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार पीएम मोदी की महत्वकांक्षी योजना आयुष्मान भारत योजना को बंद करने की तैयारी में है. सरकार आयुष्मान योजना की जगह पर यूनिवर्सल हेल्थ स्कीम शुरू करने की तैयारी में है. महत्वपूर्ण ये है कि छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले की जांगला से आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत हुई थी. आयुष्मान भारत योजना को बंद करने की सरकार की तैयारी पर पूर्व सीएम रमन सिंह ने सरकार को घेरा है.

रमन सिंह ने कहा है, 'सरकार इस मसले पर सोच समझ कर निर्णय ले. इस योजना से गरीबों को बड़ा फायदा हो रहा है. जल्दीबाजी में सरकार को निर्णय नहीं लेना चाहिए." वहीं आयुष्मान योजना बंद करने की तैयारी पर बीजेपी के निशाने पर आई सरकार की तरफ से बचाव के लिए खुद सीएम आगे आये हैं. सीएम भूपेश बघेल ने कहा है कि स्वास्थ्य मंत्री इसका परीक्षण कर रहें हैं और इस संबंध में अभी चर्चा होगी."

आयुष्मान योजना को बंद करने की सरकार की तैयारी पर इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के सदस्य और हॉस्पिटल बोर्ड के अध्यक्ष डॉक्टर राकेश गुप्ता का कहना है, "आयुष्मान योजना का टैरिफ बहुत महंगा है. इसे डॉक्टर सर्वाईब नहीं कर पा रहे हैं. इसलिए इसका हमलोगों ने विरोध किया था. इसके सॉफ्टवेयर में भी बहुत गड़बड़ी है. छत्तीसगढ़ में ये कहीं सक्सेज भी नहीं हो पाया. इसीलिए डॉक्टर भी नई योजना का इंतजार कर रहे हैं."

वहीं ज़ी मीडिया ने बीजापुर से इस योजना की जमीनी हकीकत भी जानने की कोशिश की. पीएम मोदी ने बीजापुर के जांगला से ही आयुष्मान योजना के प्रथम चरण का शुभारंभ किया था, लेकिन जांगला और आसपास के ग्रामीणों का मानना है कि इस योजना से उन्हें कोई फायदा नहीं मिल रहा है. वहीं जिले के CMHO बी आर पुजारी की मानें तो अब तक हेल्थ स्कीम से 9 सौ से ज्यादा लोग लाभान्वित हो चुके हैं.