MP Weather Update: एमपी में बदलेगा मौसम का मिजाज, इन जिलों में बारिश के आसार
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1214394

MP Weather Update: एमपी में बदलेगा मौसम का मिजाज, इन जिलों में बारिश के आसार

MP Mausam Update: प्री-मानसून के एक्टिव होने से आज मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कुछ जिलों में आंधी पानी के साथ बिजली गिरने के आसार हैं. मौसम विभाग की मानें तो इससे भीषण गर्मी से राहत मिलेगी.

MP Weather Update: एमपी में बदलेगा मौसम का मिजाज, इन जिलों में बारिश के आसार

आकाश द्विवेदी/सत्य प्रकाशः मध्य प्रदेश में प्री-मानसून के एक्टिव होने से कई जिलों में गर्मी से राहत मिलनी शुरू हो गई है. मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि प्रदेश के कई जिलों में आंधी और बौछार के साथ बिजली गिरने की संभावना है. हवाओं का रूख दक्षिण-पश्चिम होने और हवाओं के साथ नमी आने से भीषण गर्मी से राहत की उम्मीद जताई गई है. गुरुवार को भोपाल में अधिकतम तापमान 41.7, इंदौर में 39.7, जबलपुर में 42.2 और ग्वालियर में 43.9 डिग्री रहा.

इन जिलों में होगी बारिश
मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि आज नर्मदापुरम संभाग के रायसेन, सीहोर, बुरहानपुर, खण्डवा, खरगोन, बड़वानी, छिंदवाड़ा, सिवनी, मण्डला, बालाघाट एवं सागर जिलों में वर्षा या गरज-चमक के साथ कहीं-कहीं बौछारें पड़ने के आसार हैं. बारिश होने से इन जिलों में भीषण गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद जताई गई है.

बुरहानपुर में तुफान ने मचाई तबाही
बुरहानपुर में मानसून की पहली बरसात से पहले आए अचानक तेज तूफान ने नेपानगर तहसील के कई गांवो में कोहराम मचाया है. तेज आंधी और तूफान के चलते नेपानगर के आसपास के रतागढ़, बोरसल, नसीराबाद, बोरी, अंबाडा, तांदली सारोला सहित करीब एक दर्जन से अधिक गांवो के सैकड़ों किसानों की केले की फसल बर्बाद हो गई. सीजन की पहली कटाई से पहले ही किसानों की उम्मीदों पर मौसम ने पानी फेर दिया. अचानक आई आंधी से लाखों रुपये की फसल के नुकसान से किसानों के माथे पर अब चिंता की लकीर उभर गई है. जिला कलेक्टर ने बर्बाद हुई फसलों का सर्वे करने का निर्देश दिया है. 

छत्तीसगढ़ में बदलेगा मौसम का मिजाज
प्री मानसून के एक्टिव होने से अन्य प्रदेशों में मानसून की गतिविधियां बढ़ने और द्रोणिका का असर छत्तीसगढ़ पर देखने को मिलेगा. मौसम विभाग की मानें तो आज से छत्तीसगढ़ में कई जगहों पर हल्की बारिश होने और गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. प्रदेश में एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरने और अंधड़ चलने की भी संभावना है. मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक आज से प्रदेश में कई जगहों पर बरसात और आसमान में बादल छाए रहने की वजह से अधिकतम तापमान में गिरावट का दौर शुरू होगा.

20 जून के बाद आ सकता है मानसून
मौसम विभाग की मानें तो मध्य प्रदेश में प्री-मानसून 20 जून तक एक्टिव रहेगा. इसके बाद प्रदेश में कभी भी मानसून आ सकता है. इस बार मानसून के चलते जून और जुलाई में अच्छी बारिश की उम्मीद जताई जा रही है. मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो इस बार मानसून की रफ्तार धीमी है. 

ये भी पढ़ेंः MP Nikay Chunav: कांग्रेस ने जारी किए 15 महापौर प्रत्याशियों के नाम, यहां देखें लिस्ट

 

LIVE TV

Trending news