दमोह उपचुनाव: सुबह 7 से शाम 7 बजे तक होगी वोटिंग, मतदाताओं को इन बातों का ख्याल रखना जरूरी
Advertisement

दमोह उपचुनाव: सुबह 7 से शाम 7 बजे तक होगी वोटिंग, मतदाताओं को इन बातों का ख्याल रखना जरूरी

दमोह विधानसभा सीट पर कुल मतदाताओं की संख्या 2.39 लाख है...

सांकेतिक तस्वीर

दमोह: कोरोना कहर के बीच 17 अप्रैल यानी शनिवार के दिन दमोह उपचुनाव के लिए वोटिंग होगी. इसके लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. शुक्रवार देर शाम चुनाव आयोग ने  जानकारी दी है कि 17 अप्रैल सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक मतदान होगा. मतदान के पहले सुबह 5.30 बजे मॉकपोल प्रारंभ होगा. 2 मई को जिला मुख्यालय पर मतों की गणना की जाएगी. इसी दिन नतीजे घोषित किए जाएंगे.

वोटिंग करते वक्त इन चीजों का ख्यार रखना जरूरी

  1. सबसे पहले मतदाता सूची में अपना नाम देखें
  2. फिर मतदान केंद्र के बारे में जानकारी ले लें
  3. मास्क लगाकर वोटिंग करने जाएं
  4. दो गज की दूरी बनाकर वोटिंग करें
  5. समय-समय पर हाथों को सैनिजाइट करते रहें
  6. अपने साथ पहचान का दस्तावेज जरूर ले जाएं
  7. मतदान केन्द्र पर हाथ धोने के लिए साबुन और सैनेटाइजर की व्यवस्था रहेगी

कुल 22 प्रत्याशी मैदान में 

दमोह विधान सभा के उप निर्वाचन में कुल 22 प्रत्याशी मैदान में हैं. इनमें 2 महिला प्रत्याशी शामिल हैं. कुल 359 मतदान केन्द्रों पर वोट डाले जायेंगे. अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अरूण कुमार तोमर ने बताया कि मतदान कोविड-19 के दिशा निर्देशों का पालन करते हुए कराया जाएगा. मतदान केन्द्र पर मतदाता के तापमान की जांच की जायेगी. यदि तापमान अधिक होगा तो उसका तापमान 10 मिनिट के पश्चात फिर से लिया जाएगा. इसके बाद भी तापमान अधिक पाया गया तो मतदान के अखिरी में उस मतदाता से मतदान कराया जाएगा. 

बीजेपी-कांग्रेस के प्रत्याशी
साल 2018 में दमोह सीट से विधायक चुने गए राहुल सिंह लोधी ने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया था और बीजेपी की सदस्यता ग्रहण कर ली थी. जिसके चलते दमोह विधानसभा सीट पर उपचुनाव हो रहे हैं. इस उपचुनाव में बीजेपी ने जहां राहुल सिंह लोधी पर ही दांव खेला है. वहीं कांग्रेस ने यहां से दमोह जिला कमेटी के अध्यक्ष अजय टंडन को अपना उम्मीदवार बनाया है.

ये भी पढ़ें; दमोह विधानसभा उपचुनाव की घोषणा, इतने तारीख को होगी वोटिंग, 2 मई को आएगा परिणाम

मतदाताओं की संख्या 
दमोह विधानसभा सीट पर कुल मतदाताओं की संख्या 2.39 लाख है. इनमें 1.24 लाख पुरुष मतदाता और 1.15 महिला मतदाता शामिल है. जबकि थर्ड जेंडर की संख्या 8 है. कोरोना के चलते उपचुनाव के लिए कुल 359 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. वोटिंग ईवीएम और वीवीएट मशीन से करवाई जाएगी. 

राहुल लोधी के इस्तीफे से खाली हुई थी दमोह सीट 
दमोह विधानसभा सीट कांग्रेस विधायक राहुल सिंह लोधी के इस्तीफे से खाली हुई थी. राहुल सिंह लोधी 2018 के विधानसभा चुनाव में पहली बार दमोह विधानसभा सीट से विधायक चुने गए थे. राहुल ने इस चुनाव में 7 बार से लगातार चुनाव जीत रहे बीजेपी के कद्दावर नेता और तत्कालीन वित्तमंत्री जयंत मलैया को शिकस्त थी, लेकिन 15 महीने बाद कांग्रेस की सरकार गिरने के बाद प्रदेश में चली राजनीतिक उठापठक के बीच उपचुनाव के दौरान राहुल सिंह लोधी ने अचानक 25 अक्टूबर 2020 को पद से इस्तीफा दे देकर बीजेपी का दामन थाम लिया था. बीजेपी में शामिल हो गए थे. खुद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राहुल को बीजेपी की सदस्यता दिलाई थी. जबकि शिवराज सरकार ने उन्हें वेयरहाउसिंग एवं लॉजिस्टिक कारपोरेशन का चेयरमैन बनाया है. 

ये भी पढ़ें: निर्वाचन आयोग की अपील 'कोरोना से नहीं डरेंगे, मतदान जरूर करेंगे', क्या ऐसे काबू होगा कोरोना?

ये भी पढ़ें: दमोह उपचुनावः पूर्व मंत्री के बेटे ने किया बड़ा ऐलान, बदल जाएंगे चुनावी समीकरण

WATCH LIVE TV

Trending news