भगवान को चढ़ाए गए फूलों का क्या करें? 90% लोग अनजान, जानिए एस्ट्रोलॉजर की सलाह
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2416243

भगवान को चढ़ाए गए फूलों का क्या करें? 90% लोग अनजान, जानिए एस्ट्रोलॉजर की सलाह

What To Do With Offered Flowers: भगवान को चढ़ाए गए फूलों का सही तरीके से निपटान करना बहुत जरूरी है. कुछ लोग मुरझाए हुए फूलों को नदी या तालाब में फेंक देते हैं, जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए. इसलिए आज हम आपको एस्ट्रोलॉजर डॉ.रुचिका अरोड़ा के अनुसार भगवान को चढ़ाए गए फूलों के साथ क्या करना चाहिए इसके बारे में कुछ उपाय बताने जा रहे हैं.

भगवान को चढ़ाए गए फूलों का क्या करें? 90% लोग अनजान, जानिए एस्ट्रोलॉजर की सलाह

What To Do With Offered Flowers: धार्मिक मान्यताओं के अनुसार भगवान को चढ़ाए जाने वाले फूलों का विशेष महत्व होता है. लेकिन जब ये फूल मुरझा जाते हैं तो कई लोग इन्हें नदी या तालाब में प्रवाहित कर देते हैं, जो गलत है. एस्ट्रोलॉजर डॉ.रुचिका अरोड़ा के अनुसार मुरझाए हुए फूलों को फेंकने की बजाय उन्हें इकट्ठा करके उनका मिश्रण बनाकर अग्नि को समर्पित किया जा सकता है. इसके अलावा इनमें कपूर मिलाकर अगरबत्ती भी बनाई जा सकती है. इस तरह इन फूलों का सही तरीके से निपटान भी किया जा सकता है और इनका सम्मान भी किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: हरतालिका तीज पर महिलाएं जरूर करें ये काम, मिलेगा मां पार्वती का आशीर्वाद, पूरी होगी मनचाही इच्छा!

भगवान को अर्पित किए गए फूलों का क्या करें?
पूजा में भगवान की प्रतिमा पर हार-फूल चढ़ाने की परंपरा है. मान्यता है कि भगवान को फूल चढ़ाने से भक्त की मनोकामना पूरी हो सकती है. लेकिन दो-तीन दिन बाद हार-फूल मुरझा जाते हैं. ऐसे में कुछ लोग मुरझाए हुए फूलों को नदी या तालाब में प्रवाहित कर देते हैं, जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए. आइए जानते हैं उन फूलों का क्या करना चाहिए.

पानी में प्रवाहित ना करें
एस्ट्रोलॉजर डॉ.रुचिका अरोड़ा के अनुसार भगवान को चढ़ाए गए फूलों को पानी में नहीं विसर्जित करना चाहिए, क्योंकि नदियों और तालाबों में खराब फूल फेंकने से पानी प्रदूषित होता है.

सभी को मिलाकर एक मिश्रण बना लें
भगवान को चढ़ाई जाने वाली सभी चीजें पवित्र होती हैं और उनका किसी भी तरह से अपमान नहीं किया जाना चाहिए. ऐसे में सभी फूलों को मिलाकर मिश्रण बना लें. मुरझाए हुए फूलों को पेड़-पौधों में डालने से वे खाद का काम करते हैं. इनसे पेड़-पौधों को पोषक तत्व मिलते हैं.

यह भी पढ़ें: मिथुन और सिंह राशि वालों को मिलेगी खुशखबरी, तुला और धनु वाले रहें सावधान! पढ़ें आज का राशिफल

अग्नि को समर्पित कर सकते हैं
एस्ट्रोलॉजर डॉ.रुचिका अरोड़ा के अनुसार भगवान को चढ़ाए गए फूलों को आप अग्नि को भी समर्पित कर सकते हैं.

कपूर मिलाकर धूपबत्ती बना सकते हैं
इसके अलावा आप भगवान को चढ़ाए गए फूलों में कपूर मिलाकर धूपबत्ती बना सकते हैं. यह इन फूलों का सम्मान करने का एक उचित तरीका है.

Trending news