मध्य प्रदेश में COVID-19 और H3N2 Influenza Virus को लेकर एडवाइजरी जारी, दिए गए सख्त निर्देश
Advertisement

मध्य प्रदेश में COVID-19 और H3N2 Influenza Virus को लेकर एडवाइजरी जारी, दिए गए सख्त निर्देश

मध्य प्रदेश में एक बार फिर बढ़ते कोविड-19 (कोरोना COVID-19) और इन्फ्लूएंजा (H3N2 Influenza Virus) के मामलों को देखते हुए सरकार ने एडवाइजरी (MP Government Advisory) जारी की है. इसमें आम लोगों से कई अपील की गई हैं. इसके साथ ही अधिकारियों को कुछ सख्त दिशा निर्देश दिए गए हैं.

मध्य प्रदेश में COVID-19 और H3N2 Influenza Virus को लेकर एडवाइजरी जारी, दिए गए सख्त निर्देश

MP Government Advisory: भोपाल। देश को कोरोना महामारी (Corona) से अभी ठीक तरह से आजादी मिली नहीं थी कि अब इन्फ्लूएंजा (H3N2 Influenza Virus) में एंट्री मार दी. मध्य प्रदेश में भी इन दोनों ही खतरनाक बीमारियों के मरीज और इनके लक्षण से पीड़ित लोग मिल रहे हैं. इसे देखते हुए मध्य प्रदेश सरकार ने कोविड-19 (कोरोना COVID-19) और इनफ्लुएंजा के लिए संयुक्त एडवाइजरी जारी की है. इसमें बीमारियों के रोकथाम के लिए लोगों से अपील और अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं.

कोरोना और इनफ्लुएंजा के लिए एडवाइजरी
मध्यप्रदेश में कोविड-19 और इनफ्लुएंजा से बचाव के लिये संयुक्त एडवाइजरी जारी की गई है. देश में फरवरी के बाद से कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए ये फैसला लिया गया है. जारी एडवाइजरी के अनुसार, इनफ्लुएंजा और कोविड-19 के लक्षण लगभग समान हैं. इसलिये कोविड अनुरूप व्यवहार का पालन करने की सलाह दी गई है.

Wildlife Viral Video: हाथियों ने छुटाए जंगल के राजा के पसीने! वीडियो देख लोगों की सिट्टी-पिट्टी हुई गुल

लोगों से की गई ये अपील
एडवाइजरी में कहा गया है कि लोंगो में श्वसन और हाथ की स्वच्छता के पालन के बारे में सामुदायिक जागरूकता बढ़ाई जाएगी. बुजुर्गों को भीड़भाड़ वालों जगहों से बचने की हिदायत के साथ ही भीड़भाड़ वाली और बंद जगहों पर मास्क पहनने्, छींकते या खांसते समय नाक और मुंह को ढंकने के लिए रूमाल/टिश्यू का इस्तेमाल करने के लिए कहा गया है.

अधिकारियों को दिए गए निर्देश
सरकार की ओर से स्वास्थ्य विभाग के संबंधित अधिकारियों को दवाओं, बिस्तरों और आईसीयू बेड सहित अस्पताल की तैयारियों का जायजा लेने के निर्देश दिए गए हैं. साथा ही आईसीयू बेड, आईसीयू, मेडिकल इक्विपमेंट्स और टीकाकरण का इंतजाम दुरूस्त रखने के निर्देश हैं.

Viral Video: छोटी उमर में गहरी बात! बच्चे की कविता हुई वायरल, सुनकर हैरान हुआ जमाना

केंद्र न पहले जारी की है एडवाइजरी
केंद्र सरकार की पहले ही इस संबंध में गाइडलाइन जारी कर चुकी है. इसके अनुसार, आईडीएसपी के द्वारा आईएलआई/एसएआरआई केसेस की मॉनिटरिंग करना अनिवार्य किया गया है. इसमें मुख्य रूप से केरल, महाराष्ट्र, गुजरात और तमिलनाडु में बढ़ते मामलों को लेकर स्थानीय सरकारों और नागरिकों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए गए हैं.

ये भी पढ़ें: गर्मी की छुट्टियां बिताना हुआ आसान,इंदौर के साथ भोपाल से मिलेगी फ्लाइट,देखें शेड्यूल

बता दें मध्य प्रदेश में पिछले दिनों H3N2 Influenza Virus का एक मरीज मिला था. वहीं कोरोना (Corona) के मरीज लगातार सामने आ रहे हैं. इससे प्रदेश में एक बार फिर चिंता बढ़ गई है. इसी को लेकर सरकार और प्रशासन सतर्क और सख्त हो गया है.

Trending news