Bad Cholesterol: बैड कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए इन चीजों का करें सेवन, नहीं पड़ेगी गोलियों की जरूरत
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1547100

Bad Cholesterol: बैड कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए इन चीजों का करें सेवन, नहीं पड़ेगी गोलियों की जरूरत

high cholesterol: आज के समय में कोलेस्ट्रॉल से परेशान मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है. इससे दिल की बीमारियां व हाई ब्लड प्रेशर होता है. इसके होने का प्रमुख कारण गलत खानपान और सेहत के प्रति लापरवाही है. इसलिए आप अपने खान-पान में बदलाव कर इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते है. आइए जानते हैं कोलेस्ट्रॉल कम करने वाली डाइट के बारे में...

Bad Cholesterol: बैड कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए इन चीजों का करें सेवन, नहीं पड़ेगी गोलियों की जरूरत

High Cholesterol Control Tips: आज हर इंसान अपनी लाइफ में काफी बिजी है. जिसकी वजह से वह अपनी लाइफ पर ध्यान नहीं दे पाता है और गलत खानपान से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता जाता है. ये खून में इकट्टा हो जाता है और वैक्स जैसा पदार्थ बन जाता है. ये दिल की बीमारी के लिए जिम्मेदार कोलेस्ट्रॉल होता है और ये नसों में जम जाए तो हार्ट अटैक आ जाता है. इसे बैड कोलेस्ट्रॉल कहते है. ये कोलेस्ट्रॉल काफी हानिकारक होता है. इसके बढ़ने से शरीर की धमनियों में रक्त का प्रवाह रुक जाता है. जिससे दिल तक खून नहीं पहुंच पाता है और हार्टअटैक, स्ट्रोक आ जाता है. इसलिए अपनी लाइफस्टाइल को अनुशासित व हेल्दी बनाएं और इसके लिए अपने खाने की डाइट में इन फूड को जरुर शामिल करें. जिससे कोलेस्ट्रॉल लेवल  को कम किया जा सकता है. 

मछली
अगर आप मछली खाना पसंद करते है, तो अपनी डाइट में सेलमेन, सारडाइन और मेकेरेल मछलियों को जरुर शामिल करें. इसमें पॉलीअनसेचुरेटेड फैट पाया जाता है. जो हार्ट को स्वस्थ्य रखने में मदद करता है और ये एंटी इन्फ्लेमेटरी होने के साथ ब्लड कोशिकाओं को मजबूत बनाता है. 

एवाकाडो
एवाकाडो फल दिल की बीमारी के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें मोनोअनसैचुरेटेड फैट पाया जाता है, जो दिल को स्वस्थ्य रखता है और स्ट्रोक के खतरे को कम करता है. इसके अलावा इसमें विटामिन के, सी, बी5, बी6, ई पायी जाती है. जो  बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाता है. 

जौ
जौ एक हेल्दी अनाज होता है. इसमें फाइबर, बीटा ग्लूटेन पाया जाता है. जो हमारे शरीर को स्वस्थ्य रखने में साहयक होता है और इससे बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है. जो दिल को हेल्दी रखता है. 

सेब
सेब खाना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है. इसमें पेक्टिन फाइबर होता है, जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. इसे खाने से कई तरह की बीमारियों से राहत मिलती है. ये खून में मौजूद ट्राईग्लाइकेराइड्स फैट को खत्म करता है. 

नट्स
नट्स हमारी हेल्थ के लिए काफी अच्छा होता है. नट्स में बादाम, अखरोट, काजू, पिस्ता को शामिल किया जाता है और इसमें अनसैचुरेटेड फैट पाया जाता है. जो बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाने में मदद करता है. इसके अलावा इसमें फाइबर भी पाया जाता जाता है, जो शरीर के कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. 

टमाटर
टमाटर में विटामिन ए, बी, के और सी पायी जाती है. इसको खाना स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है और ये दिल, आंख, त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसमें पोटेशियम भी पाया जाता है, जो बैड कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर को कम करता है. 

पपीता
पपीता खाना हेल्थ के लिए काफी अच्छा होता है. इसमें फाइबर पाया जाता है, जो बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाता है. इसके रोज खाने से पाचन क्रिया भी सही रहती है.

ये भी पढ़ेंः Khujli ka Ilaj: खुजली की समस्या से हैं परेशान, तो अपनाएं ये दमदार घरेलू नुस्खे, जड़ से मिट जाएगी बीमारी

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE MEDIA इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news