Ujjain: भगवान समझने वाले बाबाओं को कुंभ में प्रवेश नहीं, उज्जैन में लामबंद 13 अखाड़ों के संत
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2340539

Ujjain: भगवान समझने वाले बाबाओं को कुंभ में प्रवेश नहीं, उज्जैन में लामबंद 13 अखाड़ों के संत

Madhya Pradesh News: 2028 में उज्जैन में होने वाले कुंभ में उन संतों को प्रवेश नहीं मिलेगा जो खुद को भगवान समझने लगे हैं. इसके अलावा ऐसे संतों पर भी कार्रवाई की जाएगी जो धार्मिक मंच पर अन्य धर्म विशेष के समर्थन की बात करते हैं.

Ujjain: भगवान समझने वाले बाबाओं को कुंभ में प्रवेश नहीं, उज्जैन में लामबंद 13 अखाड़ों के संत

MP News: बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन में 2028 में होने जा रहे अगले कुंभ मेला में उन संतों को प्रवेश नहीं मिलेगा, जो खुद को भगवान समझने लगे हैं. इसके अलावा उन संतों को भी एंट्री नहीं मिलेगी जो मंच से 'अल्लाह हू अकबर' कहते हैं. अखाड़ा परिषद समेत 13 अखाड़ों के महामंडलेश्वरों ने 112 साधुओं को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है. उज्जैन में सिंहस्थ से पहले पूर्व चिंतामन रोड पर मेला लगा है, जिसमें अखाड़ा परिषद, 13 अखाड़ों के महामंडलेश्वर और संत समाज से जुड़े सैंकड़ों साधु शामिल हुए. 

अखाड़ा परिषद ने जो नोटिस जारी किया है, उसमें कहा गया है कि धार्मिक आयोजन के दौरान कई मंचों पर 'अल्लाह हू अकबर' कहने और नमाज पढ़ने के मामले सामने आए हैं. जिन साधुओं को नोटिस जारी किए गए हैं, उन्हें जवाब देने के लिए 30 सितंबर तक का वक्त दिया गया है. परिषद ने कहा है कि जवाब नहीं देने पर या उचित जवाब नहीं मिलने पर कार्रवाई की जाएगी. इसके अलावा महिला महामंडलेश्वर को रुपये लेकर महामंडलेश्वर बनाने के आरोप में दो महीने के लिए परिषद से निष्कासित कर दिया गया है.    

ये भी पढ़ें- विजयपुर उपचुनाव में क्या BJP का खेल बिगाड़ेंगे बगावती सुर, कांग्रेस का होगा फायदा?

भगवान समझने वाले संतों को नहीं मिलेगा कुंभ में प्रवेश
अखाड़ा परिषद की सभा में राम कथा वाचक भगवान शरण बापू को अखाड़ा परिषद और 13 अखाड़ों के संतों ने पत्तिभिषेक कर महामंडलेश्वर बनाया. अब उन्हें महामंडलेश्वर भगवतानंद गिरी महाराज के नाम से जाना जाएगा. अखाड़ा परिषद ने महामंडलेश्वर भगवतानंद गिरी को निरंजनी अखाड़े से पदवी प्रदान की है. यही नहीं इस दौरान अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष रविंद्र पुरी महाराज ने सनातन धर्म को बदनाम करने वाले संतों पर कार्रवाई करने के लिए कहा है. उन्होंने साफ शब्दों में कहा कि धार्मिक कार्य करने की बजाय अन्य गतिविधियों से जुड़े और अपने आप को भगवान समझने वाले संतों पर आने वाले कुंभ में प्रतिबंध लगाकर उनका प्रवेश रोका जाएगा.

ये भी पढ़ें- दिन-रात कोसने वाले दिग्विजय ने गिनाईं RSS की खूबियां, कांग्रेसियों को पर्चा, चर्चा और खर्चा का मंत्र

श्री कृष्ण पर टिप्पणी करने वाले महामंडलेश्वर भी कार्रवाई
भगवान कृष्ण पर अशोभनीय टिप्पणी करने वाले महामंडलेश्वर कुमार स्वामी पर भी कार्रवाई की बात अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष ने बात की है. उन्होंने कहा कि ऐसे संतों पर कार्रवाई की जाएगी. उन्हें प्रयागराज में 2025 में होने वाले कुंभ मेले में भी प्रवेश नहीं दिया जाएगा. 6 महामंडलेश्वर को निष्कासित करने के संबंध में कहा कि फिलहाल दो माह पहले सिर्फ उज्जैन में महिला महामंडलेश्वर को निष्कासित किया है. अन्य किसी संत को निष्कासित नहीं गया है. 

Trending news