Bhopal News: मुहर्रम को लेकर अलर्ट प्रशासन; जारी की ट्रैफिक एडवाइजरी, आज से बैन हुए ये रास्ते
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2336492

Bhopal News: मुहर्रम को लेकर अलर्ट प्रशासन; जारी की ट्रैफिक एडवाइजरी, आज से बैन हुए ये रास्ते

Bhopal News: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में मुहर्रम को ध्यान में रखते हुए ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की गई है. एडवाइजरी के अनुसार इन रास्तों पर भारी वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया गया है. 

Bhopal News: मुहर्रम को लेकर अलर्ट प्रशासन; जारी की ट्रैफिक एडवाइजरी, आज से बैन हुए ये रास्ते

Bhopal News: देश भर में मुहर्रम को लेकर तैयारियां चल रही है, इस त्योहार को लेकर काफी ज्यादा लोग उत्साहित हैं. इसमें निकने वाले जुलूस को ध्यान में रखते हुए भोपाल ट्रैफिक पुलिस तरह से सतर्क है. ऐसे में लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए ट्रैफिक डायवर्ट किया गया है. साथ ही साथ कई इलाकों में भारी वाहनों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. ऐसे में आप अपनी सुविधा के लिए इस खबर के माध्यम से रुट की जानकारी ले सकते हैं. 

मिली जानकारी के अनुसार पता चला है कि भारत टॅाकिज, अल्पना तिराहा, नादरा बस स्टैंड, शहंजानाबाद, रॅायल मार्केट, कोहेफिजा तिराहा, भोपाल टॅाकिज, करबला सहित कई स्थानों पर आवागमन का दबाव काफी ज्यादा रहता है.  ऐसे में निदान के लिए यहां पर अतिरिक्त पुलिस फोर्स लगाई गई है. इसके अलावा बता दें कि इन रास्तों पर सभी प्रकार के मालवाहक, व्यावसायिक और अनुमति प्राप्त वाहन का आवागमन पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा. इसके अलावा बता दें कि आज यानि की 15 जुलाई से 17 जुलाई के तक शाम 6 बजे से सुबह 6 बजे तक शहर में भारी वाहन पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेंगे. 

रुट हुआ डायवर्ट 
मुहर्रम और लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए आवागमन करने वाले वाहन भदभदा चौराह, भारत माता चौराहा, साक्षी ढाबा तिराहा, नीलबड़ तिराहे से होते हुए नाथू बरखेड़ा रोड, मुगलिया छाप, खजूरी सड़क, खजूरी सड़क बायपास तिराहा- मुबारकपुर तिराहा होते हुए आवागमन कर सकेंगे. इसके अलावा बता दें कि राजाभोज एयरपोर्ट जाने वाले लोग जेके रोड, रत्नागिरी, अयोध्या बायपास मार्ग, भानपुर, करोंद चौराहा, नई जेल, गांधीनगर तिराहा होकर सफर कर सकेंगे. ऐसे में अगर आप भोपाल के निवासी हैं और सफर करना चाहते हैं तो यहां से जानकारी हासिल कर सकते हैं.  साथ ही साथ किसी तरह की असुविधा ने हो इसके लिए 2443850 नंबर भी जारी किया गया है. 

कब है मुहर्रम
इस बार 17 जुलाई को मुहर्रम मनाया जाएगा. मान्यता है कि इमाम हुसैन ने 10वें दिन इस्लाम धर्म की रक्षा के लिए जान कुर्बान कर दी थी. इसलिए इसके 10वें दिन को मुहर्रम मनाया जाता है. मुस्लिम धर्म के लोग मुहर्रम के दसवें दिन ताजिया निकालकर शोक व्यक्त करते हैं. ताजिया को हजरत इमाम हुसैन के मकबरे के प्रतीक के तौर पर माना जाता है.इमाम हुसैन की शहादत पर शोक व्यक्त करते हुए शिया मुस्लिम काले कपड़े पहनकर जुलूस निकालते हैं. इस दिन को कुर्बानी के रूप में याद किया जाता है. 

Trending news