सतपुड़ा-विंध्याचल भवनों का नहीं होगा रिनोवेशन, अब इनकी जगह लेगा आधुनिक ऑफिस
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2360023

सतपुड़ा-विंध्याचल भवनों का नहीं होगा रिनोवेशन, अब इनकी जगह लेगा आधुनिक ऑफिस

Bhopal Satpura Vindhyachal Bhawan: भोपाल के सतपुड़ा-विंध्याचल भवन का अब रिनोवेशन नहीं किया जाएगा, अब इसकी जगह पर नया आधुनिक ऑफिस बनाया जाएगा.

सतपुड़ा और विंध्याचल भवन की जगह लेगा आधुनिक ऑफिस

Bhopal News: भोपाल की सबसे पुरानी सरकारी इमारतों में शामिल  सतपुड़ा और विंध्याचल भवन अब इतिहास बन जाएगी. क्योंकि इन इमारतों का रिनोवेशन नहीं करने का फैसला किया गया है. बताया जा रहा है कि सरकार इन इमारतों की जगह पर नया आधुनिक ऑफिस कॉम्प्लेक्स बनाएगी. बता दें कि पिछले कुछ महीनों में आग लगने की अलग-अलग घटनाओं की वजह से सतपुड़ा और विंध्याचल भवन चर्चा में रहा है. 

रिनोवेशन का फैसला निरस्त 

दरअसल, 'सतपुड़ा-विंध्याचल' भवन का रिनोवेशन कराने का फैसला किया गया था. इसके लिए 167.59 करोड़ रुपए की स्वीकृति भी मिल गई थी. लेकिन अब यह फैसला रद्द कर दिया गया है. अब सतपुड़ा और विंध्याचल भवनों की जगह पर स्टेट ऑफ द आर्ट ऑफिस कॉम्प्लेक्स बनाने का प्रस्ताव बनेगा, जिसे कैबिनेट से पास कराने के बाद काम शुरू किया जाएगा. इन दोनों इमारतों को तोड़कर इसी जगह पर नया सरकारी ऑफिस तैयार करवाया जाएगा. 

पीडब्ल्यूडी विभाग ने रखे थे दो ऑप्शन 

मध्य प्रदेश की मुख्य सचिव वीरा राणा की अध्यक्षता में पीडब्ल्यूडी विभाग के साथ एक बैठक हुई थी. जिसमें लोक निर्माण विभाग ने दोनों भवनों की जगह नया ऑफिस कॉम्प्लेक्स बनाने या फिर उन्हें रिनोवेट करने का ऑप्शन दिया था. पहले रिनोवेशन की प्रक्रिया होनी थी, लेकिन बाद में यह फैसला किया गया कि रिनोवेशन की जगह दोनों भवनों में नया ऑफिस बनाया जाएगा. हालांकि इस पर कितना खर्च आएगा इस पर प्लान बनाया जा रहा है. उसके बाद यह प्लान कैबिनेट बैठक में रखा जाएगा, जहां कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बाद ही 'सतपुड़ा-विंध्याचल' भवन की जगह पर नया ऑफिस बनाने का काम शुरू किया जाएगा. 

पुरानी इमारतें 

सतपुड़ा और विंध्याचल भवन राजधानी भोपाल की सबसे पुरानी इमारतों में शामिल हैं. सन 1982 में यह भवन तैयार हुए थे. उस वक्त सतपुड़ा भवन का निर्माण 4.61 करोड़ रुपए में हुआ था, जबकि विंध्याचल भवन का निर्माण 4.95 करोड़ में हुआ था. यहां से मध्य प्रदेश सरकार के कई अहम विभाग संचालित होते हैं. जिनमें शिक्षा, आयुष, आदिम जाति कल्याण, उद्योग, सहकारिता, कृषि जैसे विभाग शामिल हैं. पिछले कुछ महीनों में सतपुड़ा भवन में आग लगने की घटनाएं सामने आई थी.

ये भी पढ़ेंः MP कांग्रेस में पार्टी के खिलाफ खुला मोर्चा तो बीजेपी ने कहा सब भाजपाई हैं

Trending news