नोटों और सिक्कों से हटाई जा सकती है एलिजाबेथ की फोटो? जानिए ऐसा क्यों हो सकता है...
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1343305

नोटों और सिक्कों से हटाई जा सकती है एलिजाबेथ की फोटो? जानिए ऐसा क्यों हो सकता है...

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का कल निधन हो गया. महारानी ब्रिटेन पर सबसे ज्यादा लंबे समय तक शासन करने वाली शाही परिवार की सदस्य थीं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटेन में 4.5 अरब बैंक नोट ऐसे हैं, जिन पर रानी का चेहरा है. अब इसे बदल कर सम्राट की तस्वीर लगाई जा सकती है. 

नोटों और सिक्कों से हटाई जा सकती है एलिजाबेथ की फोटो? जानिए ऐसा क्यों हो सकता है...

Queen Elizabeth II: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का कल निधन हो गया. महारानी ब्रिटेन पर सबसे ज्यादा लंबे समय तक शासन करने वाली शाही परिवार की सदस्य थीं. अब जैसे-जैसे समय बीत रहा है, वैसे-वैसे बकिंघम पैलेस के बाहर लोगों की भीड़ बढ़ती जा रही है. हर कोई अपनी सबसे मशहूर महारानी को श्रद्धांजलि देना चाहता है. लेकिन इन सब के बीच सभी के मन में एक सवाल उठ रहा है. वो सवाल देश की करेंसी को लेकर है. क्योंकि कयास लगाए जा रहे है कि ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद अब नोट और सिक्के बदले जा सकते हैं. 

नोट और सिक्के बदले जा सकते हैं?
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटेन में 4.5 अरब बैंक नोट ऐसे हैं, जिन पर रानी का चेहरा है. अब इसे बदल कर सम्राट की तस्वीर लगाई जा सकती है. बता दें कि  1952 में जब महारानी सिंहासन में बैठी थीं, तब सिक्कों या नोटों पर उनकी तस्वीर नहीं थी. लेकिन साल 1960 में पहली बार डिजाइनर रॉबर्ट ऑस्टिन ने नोटों में एलिजाबेथ द्वितीय का चेहरा लगाया था. लेकिन अब कयास लगाए जा रहे है कि उनके निधन के बाद इन नोट और सिक्कों पर लगी उनकी तस्वीर को बदला जा सकता है. 

अब इन सब के बाद आइए जानते हैं क्या है यह स्थिति और इस पर बैंक ऑफ इंग्लैंड का क्या कहना है...

जानिए क्या कहा बैंक ऑफ इंग्लैंड ने...
बैंक ऑफ इंग्लैंड ने स्पष्ट किया है कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के फोटो वाले वर्तमान बैंक नोट मान्य होंगे और ये पहले की तरह ही लीगल करेंसी मानी जाएंगी. हालांकि, रानी की मृत्यु के बाद शोक की अवधि बीत जाने के बाद नोटों के संबंध में एक और घोषणा की जाएगी. थ्रेडनीडल स्ट्रीट ने कहा कि नए सिक्के और नोट को पहले डिजाइन और फिर प्रिंट करना होगा, लेकिन ये सब काम इतनी जल्दी नहीं हो सकते. बैंक ऑफ इंग्लैंड ने बताया कि नई करेंसी पर जल्द ही काम होगा. यह पूरे यूके में मुद्रित और वितरित की जाएगी, जबकि महारानी वाली करेंसी को धीरे-धीरे समाप्त किया जाएगा. जिनके पास भी यह करेंसी है उन्हें घबराने की जरूरत नहीं है. 

इन देशों की भी बदल जाएगी करंसी
ब्रिटेन की महारानी के निधन के बाद सिर्फ इंग्लैंड की करंसी में ही बदलाव नहीं होगा. बल्कि न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, जमैका, मॉरिशियस, केमेन, आर्इलैंड, सेंट हेलेना, इस्ले ऑफ मैन, जर्सी, जिब्राल्टर आदि देशों की करंसी में महारानी की तस्वीर लगी हैं. जिन्हें बदला जाएगा. 

बदले जा सकते हैं झंडे
करंसी के अलावा एलिजाबेथ द्वितीय के झंडे का उपयोग पुलिस स्टेशन से लेकर नौसेना के जहाज में इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में उनके निधन के बाद उन सभी फ्लैग्स में बदलाव किए जा सकते हैं, जो केवल महारानी के मौजूदगी में ही इस्तेमाल किए जाते थे. 

कई प्रतीकों को बदले में लग सकते सालों...
गौरतलब है कि ब्रिटिश राजशाही के कई ऐसे सिंबल हैं, जो रोजमर्रा की जिंदगी में भी इस्तेमाल किए जाते हैं. इनमें नोट, सिक्के, ज्वैलरी, टिकट समेत कई चीजें है. इन प्रतीकों से रानी का नाम हटाने में काफी टाइम लग सकता है. हालांकि नए राज बने प्रिंस चार्ल्स पहले की तरह इसे रहने दे सकते हैं. लेकिन अगर बदला जाता है तो इनमें सालों का समय लग सकता है.

Trending news