छत्तीसगढ़ के लोगों के लिए संजीवनी का काम कर रही यह योजना, सीएम बघेल का खास फोकस
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1241187

छत्तीसगढ़ के लोगों के लिए संजीवनी का काम कर रही यह योजना, सीएम बघेल का खास फोकस

छत्तीसगढ़ में चलाई जा रही मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना का लाभ प्रदेश के लोग उठा रहे हैं. इस योजना के तहत गंभीर बीमारियों का इलाज सरकार के खर्चे पर कराया जाता है.

छत्तीसगढ़ के लोगों के लिए संजीवनी का काम कर रही यह योजना, सीएम बघेल का खास फोकस

रायपुर। छत्तीसगढ़ के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने और दुर्लभ बीमारियों के इलाज में होने वाले खर्च को बचाने के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पहल पर 1 जनवरी 2020 से मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना की शुरूआत की गई है. इस योजना के अंतर्गत चिन्हित दुर्लभ बीमारियों के लिए राज्य के पात्र परिवारों को अधिकतम 20 लाख रूपए तक के उपचार की सुविधा प्रदान की जा रही है. छत्तीसगढ़ देश का पहला राज्य है जो अपने नागरिकों को उपचार के लिए इतनी बड़ी राशि उपलब्ध करा रहा है. इस योजना का लाभ छत्तीसगढ़ के लोगों को मिल रहा है. 

लोगों को मिलती है आर्थिक सहायता 
मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना का लाभ छत्तीसगढ़ के प्राथमिकता एवं अंत्योदय राशन कार्डधारी परिवार ले सकते हैं. वैसे तो इस योजना का लाभ लेने के लिए शासन की तरफ से नियम तय किए गए हैं, लेकिन यदि कोई पीड़ित इस श्रेणी में नहीं आता है, तो मुख्यमंत्री को ऐसे मरीज के लिए विशेष परिस्थितियों में नियमों को शिथिल करने का अधिकार है. ऐसे प्रकरण मुख्यमंत्री सचिवालय के माध्यम से भेजे जाते हैं और प्रकरण पर स्वीकृति मिलने के बाद मरीज को आर्थिक सहायता उपलब्ध करायी जा रही है.

इतनी राशि हो चुकी है स्वीकृत 
मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना के अंतर्गत 1 जनवरी 2020 से लेकर 27 जून 2022 तक 2429 प्रकरणों में लगभग 43 करोड़ 30 लाख रूपए की स्वीकृति प्रदान की जा चुकी है, इनमें किडनी ट्रांसप्लांट के 56 प्रकरण, लीवर ट्रांसप्लांट के 13 प्रकरण एवं बोनमेरो ट्रांसप्लांट के 63 प्रकरणो में स्वीकृति दी जा चुकी है. इस योजना से लाभांवित हितग्राहियों का कहना है कि मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना उनके लिए संजीवनी का काम कर रही है. 

सीएम खुद लेते हैं संज्ञान 
खास बात यह है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल इस योजना के तहत खुद संज्ञान लेते हैं और जल्द से जल्द इलाज के निर्देश देते हैं. बलौदाबाजार भाटापारा के रहने वाले रतन लाल यादव ने अपने ट्विटर हैंडल से अपने चार माह के बच्चे के दिल की बीमारी के बारे में बताते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को ट्वीट किया, इस पर तत्काल सुनवाई करते हुए कुछ घंटे के भीतर ही रतन लाल यादव को उनके चार माह के बच्चे के दिल की बीमार के लिए राशि स्वीकृत की गई. रतन लाल के चार माह के बच्चे के दिल के इलाज के लिए योजना के अंतर्गत 04 लाख रूपए की राशि स्वीकृत की गयी है. इस राशि से रतन लाल ने हैदराबाद में अपने बच्चे की सफल सर्जरी करायी है और डाक्टरों की निगरानी में उसका इलाज जारी है.

तीन माह के अमनदीप साहू का हुआ सफल आपरेशन
इसी तरह जांजगीर चांपा के रहने वाले खेमलाल साहू के तीन माह के बच्चे अमनदीप साहू को दिल की बीमारी थी, उन्होंने इसके लिए मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना के लिए आवेदन दिया. बच्चे की बीमारी की गंभीरता को देखते हुए तुरंत ही 03 लाख 07 हजार रूपए की स्वीकृति प्रदान की गयी. तीन माह के अमनदीप का सफल आपरेशन हुआ और डाक्टरों की  निगरानी में उसका इलाज जारी है. छत्तीसगढ़ के कई लोग इस योजना का लाभ उठा रहे हैं. 

WATCH LIVE TV

Trending news