Ujjain News: बाबा महाकाल की नगरी में चलेंगे 'उड़न खटोला', भीड़ को नीचे छोड़ झट से पहुंचेंगे मंदिर
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2339107

Ujjain News: बाबा महाकाल की नगरी में चलेंगे 'उड़न खटोला', भीड़ को नीचे छोड़ झट से पहुंचेंगे मंदिर

Rope Way Project: उज्जैन महाकालेश्वर मंदिर रोपवे परियोजना को मंजूरी दे दी गई है. इससे करीब 64,000 श्रद्धालुओं को सुविधा मिलेगी. इस परियोजना में 3 स्टेशन और 13 टावर शामिल हैं, जो सभी भक्तों को आरामदायक अनुभव प्रदान करेंगे.

 

 

Ujjain News: बाबा महाकाल की नगरी में चलेंगे 'उड़न खटोला', भीड़ को नीचे छोड़ झट से पहुंचेंगे मंदिर

Madhya Pradesh News In Hindi: महाकालेश्वर मंदिर रोपवे परियोजना को मंजूरी मिल गई है. केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी और मध्य प्रदेश के लोक निर्माण विभाग मंत्री राकेश सिंह की मौजूदगी में उज्जैन महाकालेश्वर मंदिर रोपवे परियोजना को मंजूरी दे दी गई है. रोपवे 1.762 किलोमीटर लंबा प्रोजेक्ट है, जिसमें मोनोकेबल डिटैचेबल गोंडोला तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा.

उज्जैन महाकालेश्वर मंदिर रोपवे परियोजना को मंज़ूरी
रोपवे की मंजूरी से करीब 64,000 तीर्थयात्रियों को काफी सुविधा मिलेगी. रोपवे प्रति घंटे 2,000 यात्रियों को ले जाने में सक्षम होगा. इससे यात्रा का समय करीब 75% कम हो जाएगा. अभी जो यात्रा 25-30 मिनट में पूरी होती है, वह रोपवे से सिर्फ 7 मिनट में पूरी हो जाएगी.

fallback

इसमें 3 स्टेशन और 13 टावर शामिल 
इस परियोजना में 3 स्टेशन और 13 टावर शामिल हैं, जो सभी आगंतुकों के लिए तेज़ और आरामदायक अनुभव सुनिश्चित करेंगे और उन्नत तकनीक का उपयोग करके उनकी यात्रा को और अधिक सुखद बनाएंगे. आज दिल्ली में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और मध्य प्रदेश के पीडब्ल्यूडी मंत्री राकेश सिंह और अधिकारियों की मौजूदगी में एमओयू पर हस्ताक्षर हुए. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने सोशल मीडिया के जरिए यह जानकारी दी.

यह भी पढ़ें: छिंदवाड़ा में जो नहीं हुआ अब वो होगा! अमरवाड़ा जीतने के बाद पहली बार आए CM मोहन ने दी खुशखबरी

इन मुद्दों पर की गई चर्चा
बता दें कि मंगलवार को नई दिल्ली में आयोजित बैठक में केंद्रीय मंत्री गडकरी ने मध्य प्रदेश में एनएचएआई (भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण) की 18 हजार करोड़ रुपये की 28 परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा की. उन्होंने लोक निर्माण विभाग की 4 हजार करोड़ रुपये की 10 परियोजनाओं की प्रगति की भी समीक्षा की. बैठक में परियोजना की प्रगति, निर्माण कार्य में बाधाएं, देरी, भूमि अधिग्रहण और वन अनुमति जैसे मुद्दों पर चर्चा की गई. इस दौरान सड़क निर्माण के दौरान काटे जाने वाले पेड़ों को दूसरी जगह लगाने की संभावनाओं पर जोर देते हुए केंद्रीय मंत्री गडकरी ने मध्य प्रदेश को सड़क किनारे वृक्षारोपण नीति तैयार करने का भी सुझाव भी दिया.

 

यह भी पढ़ें: Milk Price Hike: सब्जी के बाद दूध भी महंगा! सांची ने बढ़ाए रेट, जानिए अब प्रति लीटर कितने होंगे दाम

रिपोर्ट- प्रमोद शर्मा

Trending news