ओवरथिंकिंग और स्ट्रेस से परेशान हैं तो रूटीन में जोड़ें 3 आदतें, कुछ ही दिन में मिलेंगे बेहतर रिजल्ट
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2393949

ओवरथिंकिंग और स्ट्रेस से परेशान हैं तो रूटीन में जोड़ें 3 आदतें, कुछ ही दिन में मिलेंगे बेहतर रिजल्ट

Healthy Lifestyle Habits: पुरानी बुरी यादों को भुलाने के लिए ज्योतिष एवं वास्तु सलाहकार सच्चिदानंद त्रिपाठी ने तीन स्प्रिचुअल मेथड बताएं हैं. जिसमें आप अपनी रोज की दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं. ऐसा करने से आपको कुछ ही दिन अच्छे परिणाम दिखना शुरू हो जाएंगे. 

 

 ओवरथिंकिंग और स्ट्रेस से परेशान हैं तो रूटीन में जोड़ें 3 आदतें, कुछ ही दिन में मिलेंगे बेहतर रिजल्ट

व्यक्ति के जीवन में अच्छी यादों के साथ कई बुरी यादें भी होती हैं. अक्सर इंसान अच्छी यादों के बजाय बुरी यादों को याद करके परेशान रहता है. बुरी यादों को भुलाने के लिए कई तरीके अपनाता है.  बावजूद इसके वह ओर इसमें धंसता ही जाता है. यादें कई बार रात को सताती हैं और आपके उदास और चिड़चिड़ा होने का कारण बनती है. 

ओवरथिंकिंग और स्ट्रेस जैसी समस्या होने लगती है. मेंटल हेल्थ सही नहीं रहेगी. इससे कई तरह की मानसिक बीमारियां आपको हो सकती हैं. आप उन सबसे बचने के लिए कुछ स्प्रिचुअल मेथड अपना सकते हैं. आपको इससे निकलने में बहुत मदद करेगा. ज्योतिष एवं वास्तु सलाहकार पंडित सच्चिदानंद त्रिपाठी ने तीन स्पिरिचुअल मेथड बताएं है. इन्हें अपनाकर आप इन सबसे छुटकारा पा सकते हैं और अपनी जीवन बेहद सरल बना सकते हैं. 

मंत्रों का जाप करें 
धर्म शास्त्रों में मंत्रों के जाप को बहुत महत्व दिया गया है. आपने सुना होगा कि हमारे प्राचीन ऋषि-मुनि ध्यान करके अद्भुत शक्तियां प्राप्त करते थे. ग्रंथों में भी कहा गया है कि मंत्रों का जाप करके बहुत गंभीर बीमारियों को भी ठीक किया जा सकता है. इसलिए अगर आप अपने जीवन की बुरी यादों और समस्याओं से बाहर निकलना चाहते हैं. तो मंत्रों का जाप एक अच्छा उपाय हो सकता है. मंत्रों का जाप करने से मानसिक शांति मिलती है. आप अपनी परेशानियों से बेहतर तरीके से निपट सकते हैं.

ये भी पढ़ें- छूट न जाए टीचर बनने का मौका! MP में बढ़ाई गई BEd-MEd की रजिस्ट्रेशन डेट, जानें कब तक कर सकते हैं अप्लाई

ध्यान लगाएं
अगर आप अपनी पुरानी और बुरी यादों को पूरी तरह से भुलाना चाहते हैं. तो आपको हर दिन ध्यान लगाना शुरू करना चाहिए. ध्यान को मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत शक्तिशाली माना जाता है. जब आप ध्यान की शुरुआत करेंगे. तो आपको महसूस होगा कि आपका मन बार-बार इधर-उधर भटकता है. ऐसे में आपको  कॉन्संट्रेशन करना होगा और पूरा ध्यान अच्छी और पॉजिटिव चीजों पर लगाना होगा. 

ये भी पढ़ें- वजन घटाने के लिए अपनाएं ये तरीका

 

नहाते समय करें ये उपाय 
आपको हर रोज नहाना चाहिए. ध्यान रखें जब भी नहाने के लिए जाएं तो नहाने वाले पानी में थोड़ा सा गंगाजल और कपूर जरूर मिलाएं. ऐसा करने से आपका शरीर शुद्ध हो जायेगा. इसके साथ ही आपके अन्दर जो भी नेगेटिविटी है. वह भी दूर हो जाएगी. आप गीता का पाठ कर सकते हैं. जिसमें हर एक समस्या को दूर और खत्म करने का सॉल्यूशन मिलता है.

Trending news