Devshayani Ekadashi 2022: इस दिन है देवशयनी एकादशी व्रत, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि
Advertisement

Devshayani Ekadashi 2022: इस दिन है देवशयनी एकादशी व्रत, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Devshayani Ekadashi 2022: देवशयनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु योग निद्रा में चले जाते हैं, जिसके बाद से सभी मांगलिक कार्य चार माह के लिए वर्जित हो जाते हैं. आइए जानते हैं कब है देवशयनी एकादशी का व्रत और किस विधि से करें पूजा.

 

Devshayani Ekadashi 2022: इस दिन है देवशयनी एकादशी व्रत, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Devshayani Ekadashi 2022: हिंदू धर्म में एकादशी तिथि का विशेष महत्व है. वैसे तो हर एकादशी का अपना अलग-अलग महत्व है, लेकिन आषाढ़ माह की शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि का अपना अलग ही महत्व है. इसे देवशयनी एकादशी के नाम से जाना जाता है. मान्यता है कि देवशयनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु चार महीने के लिए योग निद्रा में चले जाते हैं, जिसके बाद कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष के देवोत्थान एकादशी के दिन भगवान विष्णु योग निद्रा से उठते हैं. इस चार महीने के बीच कोई भी शुभ कार्य वर्जित होता है. इस चार महीने की अवधि को चतुर्मास के नाम से जाना जाता हैं. इस साल देवशयनी एकादशी का व्रत 10 जुलाई को है. आइए जानते हैं देवशयनी एकादशी पर किस विधि से करें भगवान विष्णु की पूजा और क्या है इसका महत्व?

देवशयनी एकादशी शुभ मुहूर्त 2022
देवशयनी एकादशी तिथि 09 जुलाई 2022 को शाम 04 बजकर 39 मिनट से शुरू होगी, जो 10 जुलाई को दोपहर 02 बजकर 13 मिनट पर समाप्त होगी. हालांकि हिंदू धर्म में उदया तिथि को माना जाता है, इसलिए देवशयनी एकादशी का व्रत 10 जुलाई को रखा जाएगा. देवशयनी एकादशी का पारण 11 जुलाई को सुबह 5 बजकर 56 मिनट से 8 बजकर 36 मिनट तक है.

इस विधि से करें देवशयनी एकादशी पर पूजा
देवशयनी एकादशी के दिन प्रातः काल स्नान करने के बाद भगवान विष्णु की प्रतिमा पर गंगा जल अर्पित करें. इसके बाद विष्णुसहस्त्रनाम का पाठ करें और भगवान विष्णु को मीठे हलवे का भोग लगाएं, भोग में तुलसी पत्र को अवश्य शामिल करें. साथ ही इस दिन भगवान विष्णु को पीला फूल, पीला फल चढ़ाएं. इस दिन केले के वृक्ष में जल चढ़ाना बेहद शुभ होता है.

 

ये भी पढ़ेंः Yogini Ekadashi 2022: इस दिन है योगिनी एकादशी व्रत, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि​

 

देवशयनी एकादशी महत्व 
धार्मिक मान्यता अनुसार जो भक्त देवशयनी एकादशी के दिन उपवास रख कर भगवान विष्णु की अराधना करता है उसके जीवन से जाने-अनजाने में किए गए सारे पाप मिट जाते हैं. इतना ही नहीं इस दिन पूजा करने से महिलाओं को सौभाग्य की प्राप्ति होती है, साथ ही हर मनोकामना की पूर्ति होती है.

ये भी पढ़ेंः Gupt Navratri 2022: गुप्त नवरात्रि पर बन रहा अद्भुत संयोग, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

(disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

LIVE TV

Trending news