Gold Price Today: सोना हुआ महंगा, जानिए 10 ग्राम सोने की कीमत
Advertisement

Gold Price Today: सोना हुआ महंगा, जानिए 10 ग्राम सोने की कीमत

Gold Price In Bhopal-Indore: भोपाल और इंदौर के सराफा बाजार की बात करें तो आज सोने और चांदी दोनों के भाव में तेजी देखने को मिली है.

Gold-Silver Today Price In Madhya Pradesh

Gold-Silver Today Price In Madhya Pradesh: शादियों का सीजन चल रहा है ऐसे में लोग सोना चांदी खरीदने के लिए बाजार के लिए निकल रहे हैं. अगर आपके घर में शादी है और आप सोना-चांदी का बिजनेस करते हैं और इस वजह से आप आज सोना-चांदी खरीदना चाहते हैं तो चलिए आज हम आपको आज का रेट बताते हैं. अगर आज भोपाल और इंदौर में सोने चांदी के रेट की बात करें तो दोनों में तेजी देखने को मिली है. कल के मुकाबले दोनों की कीमतों में इजाफा हुआ है. सोना और चांदी दोनों के दाम बढ़े हैं.

सोना का दाम
bankbazaar.com के मुताबिक, भोपाल-इंदौर सराफा बाजार में आज 8 ग्राम 22 कैरेट सोने की कीमत ₹ 39,664 रुपये है. जिसका मतलब है कि यानी आज सोना 160 रुपए महंगा हो गया है. वहीं 24 कैरेट का 1 ग्राम सोना खरीदने के लिए आपको ₹ 5,206  रुपये खर्च करने होंगे. जबकि आज 8 ग्राम 24 कैरेट सोने की कीमत ₹ 41,648 रुपये है. इसमें भी ₹ 168 की बढ़ोतरी देखी गई है. इसका मतलब है कि आज कीमतों में तेजी आई है.

चांदी का रेट
सोने के दाम के अलावा चांदी के दाम में भी कल के मुकाबले आज बढ़ोतरी देखने को मिली है. इसलिए आज अगर आप चांदी खरीदने जाते हैं तो आपको ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे. सोने की कीमत के अलावा चांदी की कीमत में भी कल के मुकाबले आज तेजी देखने को मिली है. इसलिए आज के दिन अगर आप चांदी खरीदने जाएंगे तो आपको अधिक पैसे खर्च करने पड़ेंगे. आज एक ग्राम चांदी खरीदने के लिए आपको ₹69.8 खर्च करने होंगे, यानी कीमतों में उछाल आया है. इस वजह से एक किलो चांदी के बार की कीमत आज 69,800 रुपये है. आपको बता दें कि कल कीमत 68,000 रुपये थी यानी कीमतों में काफी अंतर आया है.

Gold Price Today 1 December:चांदी के रेट में नहीं हुआ कोई इजाफा,जानिए क्या है सोने का भाव?

22 और 24 कैरेट सोने में अंतर
24 कैरेट सोना 99.9 फीसदी शुद्ध होता है और 22 कैरेट करीब 91 फीसदी शुद्ध होता है. 22 कैरेट सोने में 9 प्रतिशत अन्य धातु जैसे तांबा, चांदी, जस्ता मिलाकर आभूषण तैयार किए जाते हैं. जबकि 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध होता है, बता दें कि 24 कैरेट सोने से आभूषण नहीं बनाए जा सकते हैं. इसलिए ज्यादातर दुकानदार 22 कैरेट का सोना बेचते हैं.

 

Trending news