Clean City Indore: इंदौर में सफाईकर्मियों को छुट्टी देकर मेयर- मंत्री ने उठाई झाड़ू
Advertisement

Clean City Indore: इंदौर में सफाईकर्मियों को छुट्टी देकर मेयर- मंत्री ने उठाई झाड़ू

Indore News: इंदौर शहर में रविवार को गोगा नवमी के अवसर पर साढ़े सात हजार सफाई कर्मचारी छुट्टी पर चले गए. सफाई कर्मियों के छुट्टी पर जाने से स्वच्छता की जिम्मेदारी नगर के आम नागरिक सहित मंत्री और मेयर ने ली. इस दौरान सभी लोगों ने झाड़ू लेकर शहर की सफाई की.

 

Clean City Indore: इंदौर में सफाईकर्मियों को छुट्टी देकर मेयर- मंत्री ने उठाई झाड़ू

इंदौरः भारत सरकार के स्वच्छता सर्वेक्षण में पिछले कई साल से लगातार मध्य प्रदेश का शहर इंदौर नंबर वन पर बना हुआ है. स्वच्छता में नंबर वन इंदौर यूं ही नहीं है, बल्कि इसके पीछे सफाई कर्मचारियों के साथ पूरे इंदौरवासियों का हाथ है. 'स्वच्छता में इंदौर रहेगा नंबर वन' इस बात को मानते हुए शहर का हर नागरिक इसके लिए हमेशा लगा रहता है. ऐसा ही कुछ नजारा रविवार की सुबह देखने को मिला. जब नगर निगम के साढ़े सात हजार कर्मचारी छुट्टी पर थें तो शहर के नागरिकों और जनप्रतिनिधियों ने झाड़ू लेकर पूरे शहर को साफ किया.

  1.  
  2.  

लोगों ने शहर को चमकाया 
आपको बता दें कि वाल्मीकि समाज के आराध्य गोगा देव के प्रकट उत्सव गोगा नवमी पर रविवार को इंदौर नगर निगम के साढ़े सात हजार कर्मचारी छुट्टी पर थे. इसलिए शहर के नागरिक और जनप्रतिनिधि झाड़ू लेकर सड़क पर उतर गए और कुछ ही देर में शहर को चमका दिया.

लगातार पांचवे साल हुई सफाई
दरअसल इंदौर शहर में गोगा नवमी के अगले दिन शहर के सफाई कर्मी मित्रों का अवकाश होता है. इस दौरान पिछले चार साल से लगातार नगरवासियों द्वारा इस दिन सफाई की जाती है. इस सफाई अभियान में शहर के आम नागरिकों से लकेर जनप्रतिनिधि व अधिकारी शामिल होते हैं.

महापौर पुष्यमित्र भार्गव तथा अन्य जनप्रतिनिधियों ने की स्वच्छता अभियान की शुरुआत
महापौर पुष्यमित्र भार्गव जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट ने पुष्यमित्र भार्गव के साथ सड़क पर झाड़ू लगाया. इस दौरान जनप्रतिनिधि गण, अधिकारी गण सहित आम नागरिक शामिल रहें. बता दें कि गोगा नवमी पर्व पर स्वच्छता कर्मियों का अवकाश होने से स्वच्छता कर्मियों के सम्मान में राजवाड़ा में जाकर सफाई की और स्वच्छता अभियान की शुरुआत की.

वाल्मीकि समाज के आराध्य देव की होती है पूजा
आपको बता दें कि हर साल भाद्रपद मााह की कृष्ण पक्ष की नवमी के दिन वाल्मीकि समाज के द्वारा गोगा नवमी का पर्व मनाया जाता है. इस दिन गोगादेव वाल्मीकि समाज के आराध्य देव गोगादेव की पूजा की जाती है. गोगा नवमी के अवसर पर वाल्मीकि समाज के लोग छड़ी लेकर राजबाड़ा पहुंचते हैं इसके बाद गोगादेव मंदिर में आरती पूजन करते हैं. 

Trending news