Kuno Cheetah: 22 दिन बाद चीता निरवा मिली, तलाश में लगे थे 100 से भी ज्यादा कर्मचारी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1823302

Kuno Cheetah: 22 दिन बाद चीता निरवा मिली, तलाश में लगे थे 100 से भी ज्यादा कर्मचारी

Kuno Cheetah nirva: कूनो नेशनल पार्क से लापता हुई मादा चीता निरवा आखिरकार 22 दिन बाद मिल गई है. चीता निरवा को ढूंढने के लिए वन विभाग के करीब 100 से ज्यादा कर्मचारी लगे हुए थे.

Kuno Cheetah: 22 दिन बाद चीता निरवा मिली, तलाश में लगे थे 100 से भी ज्यादा कर्मचारी

Kuno Cheetah nirva: कूनो नेशनल पार्क से 21 जुलाई से लापता हुई मादा चीता निरवा आखिरकार मिल गई है. बताया जा रहा है कि रविवार सुबह 10 बजे कूनो राष्ट्रीय उद्यान के धोरट परिक्षेत्र इलाके में उसे देखा गया था, जिसके बाद वन विभाग के अधिकारियों ने मौके से मादा चीता को पकड़ा है.

पूरी स्वस्थ है निरवा
मादा चीता को पकड़ने के बाद उसे बड़े बाड़े में शिफ्ट किया गया है. हेल्थ चेकअप में वो निरवा पूरी तरह से स्वस्थ पाई गई है. सीसीएफ उत्तम शर्मा ने प्रेस नोट जारी कर इसकी जानकारी दी है. 

कॉलर आईडी हटाने से नहीं मिली लोकेशन
गौरतलब है कि गले में संक्रमण की वजह से कूनो नेशनल पार्क में सभी चीतों की कॉलर आईडी हटा दी गई थी. ऐसे में कॉलर आईडी से सैटेलाइट के माध्यम से मिलने वाली लोकेशन मिलना बंद हो गई थी. ऐसे में निरवा जब कूनो नेशनल से लापता हुई तो खोजना मुश्किल हो गया था.

Cheetah project: चीतों की मौत पर सुप्रीम कोर्ट ने बंद की सुनवाई, जानिए फैसले में क्या कहा...

बता दें कि निरवा की तलाश 100 से भी ज्यादा की संख्या में वन प्रबंध, वन स्टाफ जिसमें अधिकारी , कर्मचारी तथा चीता ट्रेकर सम्मिलिथ थे. जो कूनो के क्षेत्र में पैदल सर्चिंग पार्टियों के अलावा 2 ड्रोन टीम भी ढूंढने का अभियान चला रहे थे.

15 चीते मौजूद
मौजूदा हालत में कूनो नेशनल पार्क में एक शावक सहित 15 चीते मौजूद हैं. जिनमें 8 मादा और 7 नर चीते हैं. जिन्हें डॉक्टर और विशेषज्ञाों की निगरानी में बाड़े में रखा गया है. फिलहाल सभी से कॉलर आईडी हटा दी है. कहा जा रहा है कि इसी के संक्रमण से चीतों की मौत हुई है.

जानिए कब-कब हुई चीतों की मौत
26 मार्च: साशा की किडनी इन्फेक्शन से मौत
27 मार्च: ज्वाला ने 4 शावकों को जन्म दिया
23 अप्रैल: नर चीता उदय की दिल के दौरे से मौत
9 मई: मादा चीता दक्षा की मेटिंग के दौरान मौत
23 मई: ज्वाला के एक शावक की मौत
25 मई: ज्वाला के दो और शावकों की मौत
11 जुलाई: मेल चीता तेजस की मौत
14 जुलाई: मेल चीता सूरज की मौत
2 अगस्त : मादा चीता टिबलिसी की मौत

Trending news