Makar Sankranti 2023: इस साल 14 जनवरी को नहीं मनेगी खिचड़ी, जानिए कब है मकर संक्रांति
Advertisement

Makar Sankranti 2023: इस साल 14 जनवरी को नहीं मनेगी खिचड़ी, जानिए कब है मकर संक्रांति


Makar Sankranti 2023 Kab Hai: मकर संक्रांति के दिन भगवान भास्कर (सूर्य) धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करते हैं. इसलिए इस दिन मकर संक्रांति का त्यौहार मनाते हैं. आइए जानते हैं साल 2023 में कब मनाई जाएगी मकर संक्रांति?

Makar Sankranti 2023: इस साल 14 जनवरी को नहीं मनेगी खिचड़ी, जानिए कब है मकर संक्रांति

Makar Sankranti 2023 Date and Time: हिंदू धर्म में मकर संक्रांति का विशेष महत्व है. देश भर में यह त्यौहार अलग-अलग नामों और तरीकों से मनाई जाती है. धार्मिक मान्यतानुसार इस दिन भगवान सूर्य धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करते हैं. इसलिए इसे मकर संक्रांति कहा जाता है. इस दिन भगवान सूर्य दक्षिणायण से उत्तरायण होते हैं. आइए जानते हैं साल 2023 में किस दिन मनाई जाएगी मकर संक्रांति और कब है शुभ मुहूर्त व पूजा विधि...

कब है मकर संक्रांति 2023
हर साल मकर संक्रांति अग्रेंजी कैलेंडर के अनुसार 14 जनवरी या 15 जनवरी को मनाई जाती है. ज्योतिष गणना के अनुसार इस साल  सूर्यदेव 14 जनवरी 2023 की रात 8 बजकर 21 मिनट पर मकर राशि राशि में प्रवेश कर रहे हैं. हिंदू धर्म में उदया तिथि सर्वमान्य होता है इस लिए मकर संक्रांति 15 जनवरी रविवार को मनाया जाएगा. मकर संक्रांति का पुण्य काल मुहूर्त : 07:15:13 से 12:30:00 तक है. वहीं इस दिन महापुण्य काल मुहूर्त : 07:15:13 से 09:15:13 तक है. इन मुहूर्तों में दान-पुण्य और पूजा करना बहुत शुभ माना जाता है. 

मकर संक्रांति के दिन क्यों खाई जाती है खिचड़ी
हिंदू धर्म में मकर संक्रांति के दिन खिचड़ी खाने की परंपरा होती है, इसलिए मकर संक्रांति के इस त्यौहार को खिचड़ी भी कहते हैं. वहीं इस दिन खिचड़ी खाने की एक वजह ये भी होती है कि मकर संक्रांति में फसल की कटाई होती है. चावल और दाल से बनी खिचड़ी का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है. खिचड़ी एक संतुलित और पोष्टिक आहार भी है.

मकर संक्रांति का वैज्ञानिक महत्व
मकर संक्रांति का जितना धार्मिक महत्व है, उतना ही अधिक वैज्ञानिक महत्व भी है. मकर संक्रांति के दिन भगवान सूर्य दक्षिणायण से उत्तरायण होते हैं. सर्दियों के सीजन में रात लंबी और दिन छोटा होता है. लेकिन इस मकर संक्रांति के दिन से रात छोटी और दिन बड़ा होने लगता है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन से ठंड कम होने की शुरुआत हो जाता है.

ये भी पढ़ेंः Mercury Transit: बुध का धनु राशि में गोचर, मिथुन, कन्या समेत इन 4 राशियों की खुलेगी तकदीर

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news