जरूरी खबर: देश में मंकीपॉक्स की एंट्री के बीच MP का हेल्थ विभाग अलर्ट, गाइडलाइन जारी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1272067

जरूरी खबर: देश में मंकीपॉक्स की एंट्री के बीच MP का हेल्थ विभाग अलर्ट, गाइडलाइन जारी

monkeypox की एंट्री भारत में भी हो चुकी है. ऐसे में मध्य प्रदेश का स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट हो गया है. स्वास्थ्य विभाग ने प्रदेश के सभी CMHO को इस बीमारी को लेकर निर्देश जारी कर दिए हैं. जबकि मंकीपॉक्स को लेकर गाइडलाइन भी जारी कर दी गई है. 

जरूरी खबर: देश में मंकीपॉक्स की एंट्री के बीच MP का हेल्थ विभाग अलर्ट, गाइडलाइन जारी

प्रमोद शर्मा/भोपाल। दुनियाभर में अब मंकीपॉक्स monkeypox का खतरा बढ़ता जा रहा है. चिंता इसलिए भी बढ़ गई है कि भारत में भी यह बीमारी दस्तक दे चुकी है. जबकि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी इस बीमारी को लेकर ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी घोषित कर दी है. भारत सहित 80 देशों में मंकीपॉक्स आ चुका है. ऐसे में मध्य प्रदेश में भी स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है. एमपी के स्वास्थ्य विभाग ने भी गाइडलाइन जारी कर दी है. 

CMHO को दिए निर्देश 
दरअसल, देश में मंकीपॉक्स की दस्तक के बीच WHO ने भी मंकीपॉक्स को लेकर ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी घोषित किया तो मध्य प्रदेश स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट हो गया और प्रदेश के सभी CMHO को इस बीमारी को लेकर दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं. मंकीपॉक्स को लेकर हेल्थ विभाग की जारी गाइड लाइन का सख्ती से पालन करने के निर्देश दिए गए हैं. 

दिल्ली और केरल में मिल चुके हैं केस 
भारत में सबसे पहले केरल में मंकीपॉक्स का केस मिला था. जबकि अब केरल में दो मामले सामने आ चुके हैं. जबकि एक मामला देश की राजधानी दिल्ली में भी मिल चुका है. ऐसे में स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ गई है. क्योंकि यह बीमारी भी कोरोना की तरह भी नाक, आंख और मुंह के जरिए इंसान के शरीर में प्रवेश करता है. जिसमें शरीर में फोले पड़ने लगते हैं. 

सावधानी बरतने के निर्देश 
मध्य प्रदेश में स्वास्थ्य विभाग ने सभी डॉक्टरों को निर्देश दिए हैं कि वह लोगों को मंकीपॉक्स बीमारी के प्रति सतर्क करे. हालांकि अब तक मध्य प्रदेश में इस बीमारी का एक भी मरीज नहीं मिला है. लेकिन फिर भी कोरोना की गाइडलाइन खत्म होने के बाद आवाजाही तेजी से शुरू हुई है. ऐसे में लोगों को सावधानी रखने के निर्देश दिए गए हैं. 

क्या है मंकीपॉक्स बीमारी
बता दें कि मंकीपॉक्स एक जूनोटिक डिजीज है, जो कि लगभग चिकनपॉक्स की तरह होती है. लेकिन यह चिकनपॉक्स नहीं होती है. अगर आप मंकीपॉक्स की पहचान करना चाहते हैं, तो मंकीपॉक्स के लक्षणों के बारे में जरूर जानकारी लें.

  • बुखार
  • सिरदर्द
  • लिंफ नोड्स में सूजन
  • मसल्स में दर्द और कमर दर्द
  • ठंड लगना
  • अत्यधिक थकान
  • चेहरे, मुंह के अंदर, हाथ-पैर, छाती, जननांग, मलद्वार आदि जगहों पर पिंपल या छाले की तरह दिखने वाला रैशेज, आदि

अगर किसी को भी यह लक्षण दिखते है तो उसे तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. फिलहाल स्वास्थ्य विभाग ने सभी लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है. 

ये भी पढ़ेंः School News: MP में बच्‍चों पर बढ़ाया बस्‍ते का बोझ, तो होगी कार्रवाई 

WATCH LIVE TV

Trending news