MP के किसानों के लिए अच्छी खबर, इस तरह से मिलेगा खाद, नहीं होगी परेशानी
Advertisement

MP के किसानों के लिए अच्छी खबर, इस तरह से मिलेगा खाद, नहीं होगी परेशानी

मध्य प्रदेश के किसानों को पर्याप्त मात्रा में खाद उपलब्ध कराने के निर्देश राज्य सरकार की तरफ से जारी कर दिए गए हैं. खास बात यह है कि जो किसान अभी डिफाल्टर में चल रहे हैं, उन किसानों को भी खाद उपलब्ध कराया जाएगा. खुद कृषि मंत्री कमल पटेल ने इसके निर्देश जारी किए हैं. 

 

MP के किसानों के लिए अच्छी खबर, इस तरह से मिलेगा खाद, नहीं होगी परेशानी

प्रमोद शर्मा/भोपाल। मध्य प्रदेश के किसानों के लिए अच्छी खबर है. प्रदेश के ऐसे किसान जो कर्ज के फेर में डिफाल्टर हो चुके हैं, उन्हें भी खाद के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा. क्योंकि इन किसानों को भी खाद देने का रास्ता निकाल लिया गया है. सहकारी समितियां इन किसानों को नगद राशि में खाद उपलब्ध कराएगी. क्योंकि डिफाल्टर हो चुके इन किसानों को बाजार से खाद लेना पड़ रहा था. ऐसे में अब बीच का रास्ता निकाला गया है. 

नगद मिलेगा खाद 
कृषि विभाग की तरफ से बताया गया कि रवि की फसल की बोवनी से पहले डिफाल्टर हो चुके किसानों को सोसायटियों नगद राशि पर यूरिया खाद मिलेगा. कृषि मंत्री कमल पटेल ने किसानों को खाद की आपूर्ति निर्बाध रूप से करने के आदेश दिए हैं. कृषि मंत्री ने ऋणी, अऋणी और डिफॉल्टर सभी किसानों को नगद राशि में सोसायटियों से यूरिया देने के दिए आदेश जारी कर दिए हैं. इसके अलावा जिन किसानों के खाते सहकारी बैंक में नहीं है या जो किसान सहकारी समितियों के सदस्य नहीं है, उन्हें भी नगद राशि से यूरिया उपलब्ध कराया जायेगा. 

बता दें कि फसलों के चौपट होने की वजह से प्रदेश के लाखों किसान इस बार समय पर अपना कर्ज जमा नहीं कर सके. ऐसे में प्रदेश के कई किसान कर्ज माफी के फेर में उलझे थे. क्योंकि बाजार में खाद सोसाएटी से ज्यादा दामों पर मिल रहा था. लेकिन प्रदेश सरकार की तरफ से सभी किसानों को खाद उपलब्ध कराने के निर्देश दे दिए हैं. 

खाद की कोई कमी नहीं 
वहीं इससे पहले केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने स्पष्ट किया था कि खाद की कोई कमी नहीं होगी. उन्होंने कहा था कि यूरिया और डीएपी की देश में कोई कमी नहीं है. मोदी सरकार ने पर्याप्त मात्रा में सबसिडी देकर पर्याप्त फर्टिलाइजर उपलब्ध कराने की कोशिश की है, जो लोग काला बाजारी करेंगे राज्य सरकारों को उनके खिलाफ कड़ी करनी कार्रवाई करनी चाहिए. फिलहाल देश में यूरिया की कोई कमी नहीं है.

बता दें कि केंद्र और राज्य सरकार के कृषि मंत्रियों का यह आदेश प्रदेश के किसानों के लिए राहत की खबर माना जा रही है. क्योंकि अब जल्द ही फसलों बुआई शुरू होगी, ऐसे में मध्य प्रदेश सहित अन्य राज्यों में किसानों को यूरिया की जरुरत पड़ती है. ऐसे में यूरिया को लेकर किसान चिंतित नजर आ रहे थे. लेकिन केंद्रीय कृषि मंत्री के बयान के बाद माना जा रहा है कि जल्द ही सोसाएटीयों में यूरिया मिलना शुरू हो जाएगा. जहां से किसान नगद पैसा देकर भी यूरिया खरीद सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः MP Weather: अगले 24 घंटे भारी बारिश की संभावना, कई जिलों में हाई अलर्ट 

Trending news