MP Gold Rates Today: सोना-चांदी खरीदने का बढ़िया मौका, जानिए 10 ग्राम गोल्ड का रेट
Advertisement

MP Gold Rates Today: सोना-चांदी खरीदने का बढ़िया मौका, जानिए 10 ग्राम गोल्ड का रेट


MP Gold Silver Price Today: सराफा बाजार में आज सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट देखने को मिली है. बैंक बाजार डॉट काम के मुताबिक बीते कुछ दिनों से सोने चांदी की कीमत में भारी गिरावट देखने को मिली है. आइए जानते हैं 10 ग्राम सोने का आज का भाव....

MP Gold Rates Today: सोना-चांदी खरीदने का बढ़िया मौका, जानिए 10 ग्राम गोल्ड का रेट

MP Gold Silver Price Update Today 27 February 2023: मध्य प्रदेश के सराफा बाजार में सोने-चांदी में पिछले कुछ दिनों से उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. अगर आप सोने-चादी की खरीददरी करना चाहते है या इसमें निवेश (investing in gold) करने की सोच रहे हैं तो यह आपके लिए बढ़िया मौका है, क्योंकि सोने-चांदी की कीमत में लगातार गिरावट के बाद आज फिर सोने की कीमत में हल्की सी गिरावट देखने को मिली है. आइए बैंक बाजार डॉट काम से जानते हैं आज यानी सोमवार को मध्य प्रदेश के सराफा बाजार (saraapha bazar) में बिकने वाले सोने-चांदी की ( Gold-Silver Price Today) कीमत...

सोने के दाम में गिरावट  ( MP Gold Price Today) 
बैंक बाजार डॉट काम के मुताबिक मध्य प्रदेश के सराफा बाजार में रविवार की तुलना में आज फिर गिरावट देखने को मिली है. यानी जो सोना कल रविवार को (22K Gold) 22 कैरेट सोना 52,430 रुपए प्रति 10 ग्राम बिका, वो आज  52,430  रुपए प्रति 10 ग्राम बिकेगा.  वहीं यदि बात करें (24K Gold) 24 कैरेट सोने की तो जो सोना कल  55,050 रुपए प्रति 10 ग्राम बिका, वो आज भी इसी भाव में बिकेगा.

चांदी के भाव स्थिर (Silver Price Today)
बैंक बाजार डॉट काम के अनुसार यदि बात करें चांदी की त जो चांद मध्य प्रदेश के सरफाराज बाजार में रविवार को 70,000 रुपए प्रति किलोग्राम बिकी. वो आज भी इसी भाव में बिकेगी. यानी कुल मिलाकर आज चांदी के भाव में कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है.

जानिए कैसे तय होते हैं सोने चांदी के दाम
भारत में सोने चांदी की कीमत वायदा बाजार की ट्रेडिंग के हिसाब से तय होती है. जिस दिन ट्रेडिंग होती है उसकी आखिरी क्लोजिंग को अगले दिन के लिए बाजार भाव मान लिया जाता है. हालांकि, ये सेंट्रल प्राइज होता है. इसमें कुछ और चार्च के साथ रेट अलग-अलग शहरों में तय होता है और फिर उसको फुटकर विक्रेता गहनों में मेकिंग चार्ज लगाकर बेचता है.

22 और 24 कैरेट सोने में अंतर
24 कैरेट गोल्ड 99.9 प्रतिशत शुद्ध होता है और 22 कैरेट लगभग 91 प्रतिशत शुद्ध होता है. 22 कैरेट गोल्ड में 9% अन्य धातु जैसे तांबा, चांदी, जिंक मिलाकर जेवर तैयार किया जाता है. जबकि 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध होने के कारण काफी लचीला और कमजोर होता है. इस कारण इससे गहने नहीं बनाए जा सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः Bageshwar Dham: MP के छतरपुर में है चर्चित बागेश्वर धाम! बस, ट्रेन और प्लेन से ऐसे पहुंचे

Trending news