MP में बसेगा बाघों का नया घर; प्रदेश में यहां बनेगा टाइगर रिजर्व, जानिए क्या है पूरा प्लान
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2338001

MP में बसेगा बाघों का नया घर; प्रदेश में यहां बनेगा टाइगर रिजर्व, जानिए क्या है पूरा प्लान

Bhopal News: मध्य प्रदेश में कई टाइगर रिजर्व हैं जो देश भर में फेमस हैं. इसी बीच खबर आई है कि प्रदेश सरकार एक और टाइगर रिजर्व बनाने की तैयारी में है. इससे पर्यटन क्षेत्र में और बढ़ावा मिलेगा, साथ ही साथ रोजगार के भी अवसर प्राप्त होंगे.

MP में बसेगा बाघों का नया घर; प्रदेश में यहां बनेगा टाइगर रिजर्व, जानिए क्या है पूरा प्लान

MP News: मध्य प्रदेश कई टूरिस्ट प्लेस हैं जो काफी ज्यादा फेमस हैं. एमपी को टाइगर स्टेट भी कहा जाता है. यहां पर स्थित टाइगर रिजर्व में देश भर से सैलानी घूमने के लिए आते हैं. ऐसे में इससे जुड़ी हुई एक अच्छी खबर सामने आई है. बता दें कि प्रदेश सरकार रातापानी सेंचुरी को टाइगर रिजर्व बनाने की तैयारी में है. आने वाले महीनों में इसके लिए नोटिफिकेशन भी जारी हो सकता है. मिली जानकारी के अनुसार पता चला है कि राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (National Tiger Conservation Authority-NTCA) ने रातापानी को टाइगर रिजर्व बनाने के लिए 13 साल पहले सहमति दे दी थी. 

बनेगा टाइगर रिजर्व 
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मध्य प्रदेश सरकार प्रदेश की राजधानी भोपाल में एक नया टाइगर रिजर्व बनाने की तैयारी में जुटा हुआ है. बता दें रातापानी को टाइगर रिजर्व बनाने की कवायद चल रही है. रातापानी को टाइगर रिजर्व बनाने का प्रस्ताव बीते 16 साल पहले से पेंडिंग में पड़ा हुआ था. हालांकि मोहन सरकार इसे टाइगर रिजर्व बनाने जा रही है. इससे राजधानी भोपाल को और ज्यादा पहचान मिलेगी, साथ ही साथ भोपाल और औबेदुल्लागंज को आर्थिक क्षेत्र में भी फायदा होगा. बताया जा रहा है कि इसके लिए केंद्र सरकार 60 प्रतिशत बजट देगी जबकि 40 प्रतिशत बजट राज्य सरकार के द्वारा दिया जाएगा. 

आएंगे सैलानी 
मध्य प्रदेश के टाइगर स्टेट कहा जाता है. यहां पर 7 टाइगर रिजर्व हैं, रातापानी के टाइगर रिजर्व बनने के बाद प्रदेश में 8 टाइगर रिजर्व हो जाएंगे. इससे बनने के बाद जहां एक तरफ पर्यटन क्षेत्र में बढ़ावा मिलेगा वहीं दूसरी तरफ रोजगार के क्षेत्र में भी बढ़ावा मिलने की उम्मीद है. बता दें कि इस समय इन जिलों में टाइगर रिजर्व हैं, कान्हा टाइगर रिजर्व, मंडला जिले में है. पन्ना टाइगर रिजर्व पन्ना जिले में है. सतपुड़ा टाइगर रिजर्व नर्मदापुरम जिले में है. संजय दुबरी टाइगर रिजर्व सीधी जिले में है. रानी दुर्गावती टाइगर रिजर्व सागर, दमोह, नरसिंहपुर जिलों में है, पेंच टाइगर रिजर्व छिंदवाड़ा, सिवनी जिलों में है. बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व उमरिया जिले में है. 

Trending news