MP Panchayat Election: पंचायतों में एससी-एसटी और महिला वार्डों के आरक्षण की सूचना आज होगी जारी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1193403

MP Panchayat Election: पंचायतों में एससी-एसटी और महिला वार्डों के आरक्षण की सूचना आज होगी जारी

MP Panchayat Election: पंचायत चुनाव से जुड़ी एक बड़ी खबर आ रही है. मध्‍य प्रदेश में पंचायत चुनाव की सरगर्मी तेज हो गई है. पंचायतों में एससी-एसटी और महिला वार्डों के आरक्षण की सूचना आज जारी होगी.

MP Panchayat Election: पंचायतों में एससी-एसटी और महिला वार्डों के आरक्षण की सूचना आज होगी जारी

प्रमोद शर्मा/भोपालः पंचायत चुनाव से जुड़ी एक बड़ी खबर आ रही है. मध्‍य प्रदेश में पंचायत चुनाव की सरगर्मी तेज हो गई है. पंचायतों में एससी-एसटी और महिला वार्डों के आरक्षण की सूचना आज जारी होगी. परिसीमन के बाद त्रिस्तरीय (ग्राम, जनपद और जिला) पंचायतों के आरक्षण की प्रारंभिक सूचना के बाद आज अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) और महिलाओं के लिए आरक्षित वार्डों की सूचना जारी की जाएगी.

आरक्षण की सूचना में आरक्षित वार्ड, निर्वाचन क्षेत्र, सरपंच और जनपद अध्यक्षों की संख्या की पूरी जानकारी रहेगी. आरक्षित वार्ड और निर्वाचन क्षेत्र की सूचना प्रकाशित करने के बाद 25 मई को आरक्षण करके इसका प्रकाशन किया जाएगा. 26 मई को कलेक्टर अधिसूचना जारी करने के साथ इसकी जानकारी पंचायतराज संचालनालय को भेजेंगे. इसके बाद राज्य स्तर से जिला पंचायत अध्यक्ष पद का आरक्षण किया जाएगा.

सुप्रीम कोर्ट के ओबीसी आरक्षण के साथ चुनाव कराने के फैसले के बाद चुनाव की तैयारी तेज हो गई है. पंचायत चुनाव से पहले नगरीय निकाय चुनाव होंगे. पंचायत चुनाव में आरक्षण की पहली अधिसूचना भी जारी हो गई है. प्रदेश सरकार और राज्य निर्वाचन आयोग के बीच पिछले गुरुवार को बैठक हुई थी. इसके बाद सरकार ने त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में आरक्षण तय करने का कार्यक्रम जारी कर दिया था. इसकी अधिसूचना शुक्रवार को जारी हुई थी. 

आरक्षण की प्रक्रिया 25 मई तक पूरी करनी है. इसके साथ ही आरक्षण के लिए गाइडलाइन भी जारी हुई है. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार 50% से ज्यादा आरक्षण की सीमा नहीं होनी है. इसके लिए सबसे पहले एससी और एसटी वर्ग के लिए आरक्षण तय होगा. राज्य निर्वाचन आयोग पंचायत के साथ ही नगरीय निकाय चुनाव का भी कार्यक्रम जारी करेगा. निकाय चुनाव की शुरुआत जुलाई के पहले हफ्ते में हो सकती है.

 

WATCH LIVE TV

Trending news