राष्ट्रपति चुनावः MP में कांग्रेस के इतने विधायकों ने की क्रॉस वोटिंग; समझाने के बाद भी नहीं समझे माननीय!
Advertisement

राष्ट्रपति चुनावः MP में कांग्रेस के इतने विधायकों ने की क्रॉस वोटिंग; समझाने के बाद भी नहीं समझे माननीय!

मध्य प्रदेश में राष्ट्रपति चुनाव में जमकर क्रॉस वोटिंग हुई है. बताया जा रहा है कि द्रौपदी मुर्मू को चुनाव में यशवंत सिन्हा से ज्यादा वोट मिले हैं. जिससे बीजेपी उत्साहित नजर आ रही है. बीजेपी का दावा है कि उसके विधायकों के वोट न तो रिजेक्ट हुए और क्रॉस वोटिंग हुई है. वहीं कांग्रेस ने मामले में जांच की बात कही है. 

 

राष्ट्रपति चुनावः MP में कांग्रेस के इतने विधायकों ने की क्रॉस वोटिंग; समझाने के बाद भी नहीं समझे माननीय!

प्रमोद शर्मा/भोपाल। द्रौपदी मुर्मू देश की नई राष्ट्रपति चुन ली गई है. उनकी जीत पर मध्य प्रदेश के नेताओं ने भी बधाई दी है. लेकिन मुर्मू की जीत पर मध्य प्रदेश बीजेपी भी उत्साहित नजर आ रही है. क्योंकि 18 जुलाई को राष्ट्रपति चुनाव के लिए हुई वोटिंग में विधायकों के क्रॉस वोटिंग करने की बात सामने आई है. बताया जा रहा है कि प्रदेश में 19 विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की है. बीजेपी का दावा है कि क्रॉस वोटिंग कांग्रेस विधायकों ने की है. जिसको लेकर अब दोनों दलों के नेता आमने-सामने हैं. 

सीएम ने दी बधाई 
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने द्रौपदी मुर्मू को बधाई देते हुए कहा कि जिन विधायकों ने अपनी अंतरआत्मा सुनकर क्रॉस वोटिंग की है उन्हें में बधाई देना चाहता हूं. वहीं कांग्रेस भी इस मुद्दे पर सख्त नजर आ रही है. कांग्रेस का कहना है कि इतना समझाने के बाबजूद भी विधायक समझ नहीं पाए, बता दें कि राष्ट्रपति चुनाव में 19 विधायकों के क्रॉस वोटिंग की खबर है. 

बीजेपी ने साधा निशाना 
''एनडीए प्रत्याशी द्रोपदी मुर्मू को बहुमत से ज्यादा वोट मिलने पर भाजपा फूली नहीं समा रही है. भाजपा प्रदेश मीडिया प्रभारी लोकेन्द्र पराशर ने कहा की ये कांग्रेस विधायकों ने अंतरआत्मा की आवाज सुनकर वोट किया है! कमलनाथ के जहाज में हर दिन छेद हो रहे है और विधायक उन्हें छोड़ रहे हैं.''

हमारे वोट रिजेक्ट नहीं हुए 
वहीं बीजेपी राष्ट्रपति की वोटिंग से में क्रॉस वोटिंग को लेकर बीजेपी के विधायक यशपाल सिंह सिसोदिया भी खुश नजर आए उन्होंने कहा विधायकों से आदिवासी भाई बहनों द्रौपदी मुर्मू जी के समर्थन में वोट डालने का आग्रह किया था जो उन्होंने मानी है!, वोट रिजेक्ट होने पर भाजपा विधायक बोले भाजपा के विधायक को डेमो दिया गया था हमारे विधायकों के वोट रिजेक्ट नहीं हुए है. 

कांग्रेस ने साधा बीजेपी पर निशाना 
वहीं क्रॉस वोटिंग से कांग्रेस भी नाराज नजर आ रही है. कांग्रेस विधायक कुणाल चौधरी ने कहा की ''भाजपा काट छांट की राजनीती में माहिर है. पार्टी क्रॉस वोटिंग को संज्ञान में लेकर बात करेगी. इसके अलावा उन्होंने कहा कि वोट रिजेक्ट नहीं होने चाहिए एक-एक वोट महत्वपूर्ण है विधायकों की ट्रेनिंग होनी चाहिए.''

द्रौपदी मुर्मू को इतने वोट मिले 
दरअसल, राजनैतिक दलों ओर निर्वाचन आयोग ने राष्ट्रपति चुनाव में वोटिंग को लेकर विधायकों को समझाया भी था. निर्देश के बाद भी एमपी के पांच विधायक ठीक से वोट नहीं कर पाए और पांच विधायकों के वोट इनवैलिड हो गए. जबकि 19 विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की है. एनडीए की राष्ट्रपति उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को मध्य प्रदेश से 146 वोट मिले हैं, जबकि विपक्ष के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को 79 वोट मिले. 

मध्य प्रदेश में भाजपा के पास 130 विधायक हैं, जबकि कांग्रेस के 95 विधायक हैं, तीन निर्दलीय और एक बसपा विधायक है. इस लिहाज से देखा जाए तो प्रदेश में एक दर्जन विधायको ने क्रॉस वोटिंग की है. इस लिहाज से द्रौपदी मुर्मू को यशवंत सिन्हा से ज्यादा वोट मिले हैं. 

WATCH LIVE TV

Trending news