राजनादगांव में एक खेत में 50 से अधिक पक्षियों की मौत, किसान के खिलाफ मामला दर्ज
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1284651

राजनादगांव में एक खेत में 50 से अधिक पक्षियों की मौत, किसान के खिलाफ मामला दर्ज

Rajnandgaon News: राजनांदगांव में एक खेत में 50 से ज्यादा पक्षियों की मौत का मामला सामने आया है. माना जा रहा है कि खेत में जहरीला पानी पीने से पक्षियों की मौत हुई है. दरअसल किसान ने खेत में दवा का छिड़काव किया था. जिसके चलते ही पक्षियों की मौत हुई. 

Rajnandgaon News

किशोर शिल्लेदार/राजनांदगांवः छत्तीसगढ़ के राजनादगांव में एक खेत में 50 से अधिक पक्षियों की मौत का मामला सामने आया है. दरअसल किसान ने खेत में प्रतिबंधित दवा का छिड़काव कर दिया था. जिसके चलते दवा के छिड़काव से खेत का पानी जहरीला हो गया और उस पानी को पीने से पक्षियों की मौत हो गई. वहीं इतनी बड़ी संख्या में एक साथ पक्षियों की मौत की सूचना पर फॉरेस्ट विभाग के रेंज अफसर से लेकर डीएफओ कार्यालय की टीम मौके पर पहुंचकर मामले की जांच में जुट गई है. 

प्रतिबंधित दवा का अत्यधिक छिड़काव बना मौत की वजह
घटना राजनांदगांव जिले के अंबागढ़ चौकी विकासखंड की रंगकठेरा ग्राम पंचायत के आश्रित गांव जरहाटोला की है. जहां एक किसान ने खेत में एक प्रतिबंधित दवा का अत्यधिक छिड़काव कर दिया था. दवा का छिड़काव मानक दर से ज्यादा था, जो पक्षियों की मौत का कारण बन गया. माना जा रहा है कि दवा छिड़काव के बाद खेत में पानी भरा गया और प्यारे पक्षियों ने यह पानी पी लिया. जिससे तुरंत ही उनकी दर्दनाक मौत हो गई. 

इस हादसे में तोता, कौवा, गोरैया आदि दुर्लभ पक्षियों की जान चली गई. इसके बाद गांव की तरफ से वन विभाग को इसकी जानकारी दी गई. जिसके बाद वन विभाग का अमला मौके पर पहुंचा. मौके पर पहुंचे प्रशिक्षु अफसर चंद्रशेखर सिंह परदेसी ने बताया कि किसान ने खेत में धान के साथ प्रतिबंधित दवाई मिलाकर छिड़काव कर दिया था. उन धान के बीजों का सेवन करने से पंछियों की मौत हो गई. घटनास्थल पर 52 पक्षी मरे पाए गए हैं. 

दुर्ग संभाग के सीसीएफ बी पी सिंह भी खुद मौके पर पहुंचे ने खुद मौके पर पहुंच कर मामले की जानकारी ली. साथ ही अधिकारियों को किसान के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए. जिसके बाद विभाग द्वारा किसान बनाऊ राम के खिलाफ अंबागढ़ चौकी में वन विभाग ने वन्य प्राणी अधिनियम 1972 के तहत मामला दर्ज कराया. जिसमें आगे की कार्यवाही की जा रही है. 

Trending news