MP में यहां 41 दिन तक रविवार को भी खुलेंगे स्कूल, सोमवार को रहेगी छुट्टी, जानें क्यों
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2345342

MP में यहां 41 दिन तक रविवार को भी खुलेंगे स्कूल, सोमवार को रहेगी छुट्टी, जानें क्यों

Madhya Pradesh News In Hindi: उज्जैन में कक्षा 1 से 12 तक के विद्यार्थियों को रविवार को स्कूल जाना होगा. यह नियम 22 जुलाई से 2 सितंबर तक उज्जैन नगर निगम क्षेत्र के सभी स्कूलों पर लागू होगा. प्रशासन ने यह फैसला पहले सावन सोमवार को निकलने वाली महाकाल की सवारी को ध्यान में रखते हुए लिया है.

 

MP में यहां 41 दिन तक रविवार को भी खुलेंगे स्कूल, सोमवार को रहेगी छुट्टी, जानें क्यों

All schools will open on Sunday: महाकाल की नगरी उज्जैन में श्रावण मास में सोमवार 22 जुलाई को बाबा महाकाल की पहली सवारी निकाली जाएगी. इसके लिए प्रशासन ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं. इस बीच श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए स्कूलों को विशेष आदेश मिले हैं. बता दें कि पहली से 12वीं तक के विद्यार्थियों को रविवार को स्कूल जाना होगा. यह आदेश 22 जुलाई से 2 सितंबर तक उज्जैन नगर निगम के सभी स्कूलों पर प्रभावी रहेगा. शनिवार को हुई जिला प्रशासन की बैठक में यह निर्णय लिया गया है. इस संबंध में कलेक्टर ने आदेश भी जारी कर दिया है.

सोमवार की जगह रविवार को खुलेंगे स्कूल
दरअसल, बाबा महाकाल श्रावण मास के पहले सोमवार को अपने पहले नगर भ्रमण पर निकलेंगे. इसके चलते कक्षा 1 से 12वीं तक के स्कूलों में अवकाश घोषित किया गया है.  यह व्यवस्था 22 जुलाई से 2 सितम्बर तक उज्जैन नगर निगम के सभी स्कूलों में लागू रहेगी. 2 सितंबर के बाद व्यवस्था में बदलाव किया जाएगा. इस संबंध में कलेक्टर ने आदेश भी जारी कर दिया है.

यह भी पढ़ें: MP News: बागेश्वर धाम में गुरु पूर्णिमा की धूम, चारों तरफ गूंजे भजन-कीर्तन, लाखों श्रद्धालुओं ने किए दर्शन

 

प्रशासन ने जारी किया आदेश
आदेश में लिखा है कि गुरु पूर्णिमा के अवसर पर समस्त शासकीय एवं अशासकीय विद्यालयों में शनिवार दिनांक 20 जुलाई 2024 एवं रविवार दिनांक 21 जुलाई 2024 को दो दिवसीय कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे. जिसके फलस्वरूप रविवार दिनांक 21/07/2024 को अवकाश नहीं रहेगा. श्रावण सोमवार को भगवान महाकालेश्वर की प्रथम सवारी के मद्देनजर उज्जैन नगर निगम क्षेत्र के समस्त शासकीय एवं अशासकीय विद्यालयों में कक्षा 1 से 12 तक के विद्यार्थियों हेतु सोमवार दिनांक 22/7/2024 को अवकाश घोषित किया जाता है.

यह भी पढ़ें: जबलपुर इंडस्ट्री समिट 2024 में टूटे रिकॉर्ड, 17 हजार करोड़ के निवेश प्रस्ताव फाइनल, रोजगार देने वाली 4 यूनिट का लोकार्पण

 

महाकाल सवारी को लेकर महत्वपूर्ण फैसले
बता दें कि महाकाल की शाही सवारी के लिए प्रशासन ने कई अहम फैसले लिए हैं. जिले में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जाएंगे. श्रद्धालुओं की सुविधाओं का खास ख्याल रखा जाएगा. होटलों में ठहरने के लिए किराया भी तय किया जाएगा. ज्यादा कीमत वसूलने वालों पर कार्रवाई की जाएगी.

रिपोर्ट- राहुल राठौर

Trending news