Soaked Walnuts: भीगे हुए अखरोट के शरीर के लिए हैं जादुई फायदे! सेवन से मिलेगी इन समस्याओं से राहत
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1514774

Soaked Walnuts: भीगे हुए अखरोट के शरीर के लिए हैं जादुई फायदे! सेवन से मिलेगी इन समस्याओं से राहत

Soaked Walnuts Benefits For Body: रोजाना भीगे हुए अखरोट का सेवन करने से शरीर को कई तरह के फायदे होते हैं क्योंकि इसमें आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन और अन्य पदार्थ पाए जाते हैं, जो शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाते हैं.

Soaked Walnuts Benefits For Body In Hindi

Soaked Walnuts Benefits For Body In Winter: आपको कई लोगों ने ये सलाह दी होगी कि रोज सुबह भीगे हुए बादाम, चना, सोयाबीन या अन्यड्राई फ्रूट्स शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसी तरह भीगे हुए अखरोट का सेवन (Akrot Ke Sevan Ke Fayde) भी शरीर के लिए लाभदायक होता है. गौरतलब है कि अखरोट में विटामिन ई, आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फोलिक एसिड, प्रोटीन, फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसे एनर्जी का पावरहाउस भी कहा जाता है.

आपको बता दें कि विशेषज्ञों के मुताबिक कच्चे अखरोट खाने से ज्यादा भीगे हुए अखरोट खाना शरीर के लिए  फायदेमंद होता है.इसका सेवन पुरुषों और गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत लाभकारी होता है. इसे रोज सुबह खाली पेट खाने से भी कई बीमारियां दूर हो जाती हैं तो आइए जानते हैं भीगे हुए अखरोट के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में.

इम्यूनिटी बूस्टर
अखरोट का सेवन करने से भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मिलते हैं,जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं।

वजन कम करने में
अखरोट का सेवन करने से शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, जिससे अतिरिक्त फैट बर्न होता है और शरीर का वजन कम करने में मदद मिलती है.

अच्छी नींद के लिए
अखरोट में मेलाटोनिन होता है जो तनाव से मुक्ति दिलाता है.इसलिए अखरोट के सेवन से नींद अच्छी आती है.

दिमाग के लिए फायदेंमद 
रोजाना भीगे हुए अखरोट का सेवन करें, इसे रोजाना खाने से दिमागी शक्ति बढ़ती है और याददाश्त भी मैंटेन रहती है.

मस्तिष्क के लिए अच्छा है
रोजाना भीगे हुए अखरोट का सेवन करें, इसे रोजाना खाने से दिमागी शक्ति बढ़ती है और याददाश्त बनी रहती है।

कब्ज दूर करने में लाभकारी
अखरोट का रोजाना सेवन करने से कब्ज ठीक होता है क्योंकि इसमें फाइबर होता है.जो पाचन को सही करने में मदद करता है. 

गर्भवती महिलाएं इसलिए करें सेवन
गर्भवती महिलाओं को भीगे हुए अखरोट का सेवन करना चाहिए क्योंकि इसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड पाया जाता है.जो गर्भ में पल रहे बच्चे के विकास के लिए बहुत फायदेमंद है. 

हार्ट रहेगा स्वस्थ्य 
रोजाना भीगे हुए अखरोट का सेवन करने से दिल को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है क्‍योंकि इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो बैड कोलेस्‍ट्रॉल को कम कर अच्‍छा कोलेस्‍ट्रॉल बनाने में मदद करता है. जो दिल के लिए फायदेमंद होता है.

हड्डियां होगीं मजबूत 
अखरोट में कैल्शियम और मैग्निशयम भरपूर मात्रा में पाया जाता है.इसका रोजाना सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती हैं. 

त्वचा और बाल के लिए फायदेमंद
अखरोट एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ई से भरपूर होते हैं. इसके रोजाना इस्तेमाल से त्वचा मुलायम होती है और बालों की ग्रोथ बढ़ती है और रोम मजबूत होते हैं.

खाली पेट खाएं अखरोट
अखरोट का खाली पेट सेवन करने से कई फायदे होते है क्योंकि इसमें आयरन , मैग्नीशियम , प्रोटीन , ओमेगा -3 फैटी एसिड तथा अन्य मिनरल्स होते हैं जो शरीर को कई बीमारियों से बचाता है . 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news