Today Weather: मध्य प्रदेश में आई गुलाबी ठंड, छत्तीसगढ़ में काउंट डाउन से पहले अलर्ट
topStories1rajasthan1396965

Today Weather: मध्य प्रदेश में आई गुलाबी ठंड, छत्तीसगढ़ में काउंट डाउन से पहले अलर्ट

Rain Alert Before Monsoon End: मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ में किछ दिनों से हो रही बारिश के बाद अब मानसून की बिदाई हो रही है. मध्य प्रदेश में तो गुलाबी ठंड ने दस्तक दे दी है. वहीं छत्तीसगढ़ में मानसून की विदाई का काउंटडाउन शुरू हो गया है.

Today Weather: मध्य प्रदेश में आई गुलाबी ठंड, छत्तीसगढ़ में काउंट डाउन से पहले अलर्ट

भोपाल/रायपुर: पिछले कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश के कारण मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में मानसून की विदाई का काउंट डाउन शुरू हो गया है. हालांकि, मौसम विभाग ने दिवाली से पहले कहीं-कहीं बारिश के असार जताए हैं. मध्य प्रदेश में तो गिलाबी ठंड़ की शुरूआत हो गई है. वहीं छत्तीसगढ़ में पारा गिरने लगा है. यानी दिवाली में आपको स्वेटर की जरूरत पड़ सकती है.

मध्य प्रदेश में ठंड हुई शुरू
शनिवार को दक्षिण-पश्चिम मानसून मध्य प्रदेश से विदाई ले लिया है. वातावरण पूरी तरह शुष्क रहने से बादल भी छंटने लगे हैं. हवा का रुख बदलने से तापमान में गिरावट का सिलसिला जारी है. प्रदेश में सबसे कम 14 डिग्री सेल्सियस तापमान रायसेन में दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक अभी दो दिन तक मौसम का मिजाज इसी तरह बने रहने की संभावना है.

अक्टूबर के अंत में होगा कोहरा
मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो शनिवार को मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी देखने को मिलेगी. नम हवाओं के कारण मौसम में ठंड की दस्तक देखने को मिलेगी. वहीं 20 अक्टूबर के बाद गुलाबी ठंड के कारण तापमान में भी गिरावट आएगी. अक्टूबर के अंत तक प्रदेश में ठंड और कोहरे दिखना शुरू हो जाएगा.

छत्तीसगढ़ में विदाई से पहले बारिश
छत्तीसगढ़ में भी मानसून के विदाई का काउंट डाउन शुरू हो गया है. हालांकि प्रदेश में अभी बारिश का सिलसिला थमा नहीं है. बीते कुछ दिनों से राज्य के कई इलाकों में तेज बारिश हो रही है, जिसके चलते आम जन जीवन प्रभावित भी हो रहा है. इसके साथ ही प्रदेश के कई इलाकों में ठंड का असर दिखाई देने लगा है. मौसम विभाग के मुताबिक, आज भी राज्य के कई इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है.

बारिश के साथ हो सकता है वज्रपात
मौसम विभाग के अनुसार, छत्तीसगढ़ में मानसून की विदाई का काउंटडाउन शुरू हो गया है. अगले दो-तीन दिनों में प्रदेश के कुछ हिस्सों से मानसून की विदाई हो जाएगी. इस दौरान कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम वर्षा होने और गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की आशंका है. वहीं कुछ हिस्सों में वज्रपात का भी अनुमान है.

Trending news