MP Weather Alert: मध्य प्रदेश के 35 जिलों में पारा हुआ हाई, इन 3 में लू का येलो अलर्ट; देश के गर्म शहरों में रतलाम
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1693077

MP Weather Alert: मध्य प्रदेश के 35 जिलों में पारा हुआ हाई, इन 3 में लू का येलो अलर्ट; देश के गर्म शहरों में रतलाम

MP Weather News: मध्य प्रदेश में बारिश थमने के बाद एक बार फिर गर्मी अपने तेवर दिखाने लगी है. राज्य के 35 जिलों में तापमान 40 डिग्री पहुंच गया है. वहीं मौसम विभाग ने 3 जिलों के लिए लू का येलो अलर्ट जारी किया है.

MP Weather Alert: मध्य प्रदेश के 35 जिलों में पारा हुआ हाई, इन 3 में लू का येलो अलर्ट; देश के गर्म शहरों में रतलाम

MP Weather Forecast: मध्य प्रदेश में पिछले 3 दिनों से बारिश थमी हुई है. इससे लोगों को राहत तो मिली है. लेकिन, बारिश के बाद अब गर्मी ने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं. इन दिनों राज्य के 35 जिलों में तापमान 40 डिग्री पहुंच गया है. इससे लोगों को काफी परेशान होना पड़ रहा है. इस बीच मौसम विभाग ने 3 जिलों के लिए लू का येलो अलर्ट जारी कर दिया है. ऐसे में हेल्थ का ध्यान रखना जरूरी है.

देश के सबसे गर्म शहरों में रतलाम
एक तरह प्रदेश में पारा बढ़ रहा है. इस बीच रतलाम देश के उन शहरों की सूची में शामिल हो गया है. जहां का तापमान सबसे ज्यादा है. पिछले 24 घंटे में जारी आंकड़ों के अनुसार, रतलाम देश के सबसे गर्म शहरों की लिस्ट में दूसरे नंबर शामिल हो गया है. यहां 45.5 डिग्री तापमान दर्ज किया गया.

Namak ke Upay: नमक के 5 उपाय बदल देंगे किस्मत, भर जाएगी जेब

35 जिलों में तापमान 40 के पार
राज्य के 35 शहरों में 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया है. अगर कुछ ज्यादा तापमान वाले जिलों की बात करें तो धार में पारा 43.9 डिग्री, दमोह में 42.8 डिग्री, खजुराहो में 41.8 डिग्री, नौगांव में 41.1 डिग्री, भोपाल में 41.2 डिग्री, टीकमगढ़ में 43 डिग्री, उमरिया में 40.2 डिग्री, ग्वालियर में 42.6 डिग्री, गुना में 42.8 डिग्री, नर्मदापुरम में 41.5 डिग्री, इंदौर में 41.8 डिग्री, खंडवा में 42.5 डिग्री, खरगोन में 42 डिग्री, रायसेन में 41 डिग्री रहा.

लू का येलो अलर्ट
एक तरफ तापमान तेजी से बढ़ रहा है. इस बीच मौसम विभाग ने तीन जिलों के लिए लू चलने को येलो अलर्ट जारी किया है. विभाग के पूर्वानुमान की मानें तो रतलाम,धार,शाजापुर में लू चल सकती है. ऐसे में स्वास्थ और मौसम विभाग ने लोगों को अलर्ट रहने को कहा है.

Weekend Tips: वो 5 काम जो टेंशन करेंगे दूर, सुधरेगी सेहत

बरतें सावधानी
इन दिनों मौसम में परिवर्तन का दौर है. तेजी से गर्मी शुरू हो रही है. ऐसे में सभी को चाहिए कि शरद गरम से बचे और पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें. अगर तेज धूप है तो कोशिश करें की बाहर न निकलना पड़े और अगर कोई जरूरी काम है तो फेस कवर कर के ही जाएं. इससे आप गर्मी के साथ लू से बच पाएंगे.

सफाई की जांच करने पहुंचे अधिकारी, समोसे की दुकान में हो गई पिटाई; देखें रतलाम का वायरल वीडियो

Trending news