किसानों के लिए 1129 करोड़ रुपए की राहत राशि जारी, कर्ज चुकाने की लास्ट डेट 1 महीने बढ़ी
Advertisement

किसानों के लिए 1129 करोड़ रुपए की राहत राशि जारी, कर्ज चुकाने की लास्ट डेट 1 महीने बढ़ी

मध्य प्रदेश के 18 जिलों में खरीफ फसल को कीटों से भारी नुकसान हुआ था. सर्वे में सामने आए आंकड़ों के तहत सरकार ने राहत राशि मंजूर की थी, जिसकी पहली किश्त किसानों को दी जा चुकी है. दूसरी किश्त (33 फीसद राशि) अब जारी की गई है.

सांकेतिक तस्वीर.

भोपाल: खरीफ 2020-21 सीजन में कीटों और अन्य बीमारियों से फसलों को पहुंचे नुकसान की भरपाई के लिए शिवराज सरकार ने करीब 1129 करोड़ रुपए की राहत राशि जारी कर दी है. यह राशि 18 जिलों के किसानों को बांटी जाएगी, जिनकी फसलों को नुकसान पहुंचा है. इस संबंध में राजस्व विभाग ने निर्देश जारी कर दिए हैं. मध्य प्रदेश के 18 जिलों में खरीफ फसल को कीटों से भारी नुकसान हुआ था. सर्वे में सामने आए आंकड़ों के तहत सरकार ने राहत राशि मंजूर की थी, जिसकी पहली किश्त किसानों को दी जा चुकी है.

किसान ध्यान दें: इन जिलों में MSP पर 22 मार्च से शुरू होने वाली फसल खरीदी हुई स्थगित, ये है वजह...

दूसरी किश्त (33 फीसद राशि) अब जारी की गई है. यह राशि सीधे उन किसानों के बैंक खाते में भेजी जाएगी, जिनकी फसल को कीटों से नुकसान होने की पुष्टि सर्वे में हुई है. बैतूल, भोपाल, दमोह, देवास, धार, गुना, हरदा, होशंगाबाद, इंदौर, खरगोन, नरसिंहपुर, रायसेन, राजगढ़, सागर, सीहोर, शाजापुर, विदिशा, आलीराजपुर और आगर-मालवा के किसान सर्वे में शामिल हैं.

छत्तीसगढ़ में आज आंधी के साथ बारिश की संभावना ! मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

इधर बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से परेशान किसानों को प्रदेश सरकार ने बड़ी राहत दी है. फसल ऋण वसूली की तारीख 1 महीने बढ़ाने का निर्णय लिया गया है. यानी किसान अब 30 अप्रैल 2021 तक कर्ज की राशि जमा कर सकेंगे. अभी सरकार वित्तीय वर्ष की समाप्ति 31 मार्च तक कर्ज वसूली कर रही थी. बैंकों ने किसानों को 28 मार्च तक हर हाल में कर्ज की राशि चुकाने के नोटिस भेज दिए थे. मध्य प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल ने इस बारे में जानकारी दी.

MP के कई जिलों में आज फिर हो सकती है बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट !

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने फसल ऋण वसूली की अवधि एक माह आगे बढ़ाने पर सहमति दे दी है. मुख्यमंत्री को बताया गया कि वर्तमान में फसल खरीदी जा रही है और किसानों को उपज की राशि अप्रैल-मई में मिलेगी. कर्ज चुकाने के लिए एक महीने का अतिरिक्त मिलने से किसानों की मुश्किल कम होगी और वे फसल ऋण की राशि को जमा कर सकेंगे. यह अवधि पहले 31 मार्च थी जिसे बढ़ाकर 30 अप्रैल कर दिया गया है.

WATCH LIVE TV

Trending news