सूरजपुर: वन विभाग ने शुरू की 'सजग' मुहिम, हाथियों से ग्रामीणों को किया जाएगा सतर्क
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh746721

सूरजपुर: वन विभाग ने शुरू की 'सजग' मुहिम, हाथियों से ग्रामीणों को किया जाएगा सतर्क

सूरजपुर जिला वन अधिकारी जे आर भगत ने बताया कि इस प्रयोग से ग्रामीणों को हाथियों के गांव में पहुंचने से पहले जानकारी दी जाएगी. ताकि ग्रामीण उस इलाके में न जाएं, जहां पर हाथियों का आगमन हो चुका हो.

सूरजपुर: वन विभाग ने शुरू की 'सजग' मुहिम, हाथियों से ग्रामीणों को किया जाएगा सतर्क

सूरजपुर/ओ.पी.तिवारीः सूरजपुर जिले के प्रतापपुर वन परिक्षेत्र में हाथियों के चिंघाड़ने की गूंज से ग्रामीणों में दहशत का माहौल है. अब तक हाथियों के हमले से कई ग्रामीणों की जान भी जा चुकी है. जिसकी वजह से वन विभाग और प्रशासनिक अधिकारियों पर भी सवाल उठ रहे थे. लेकिन अब इस समस्या से निजात पाने के लिए वन विभाग ने 'सजग' नामक मुहिम की शुरुआत की है. इस मुहिम के जरिए सायरन का प्रयोग करके ग्रामीणों को हाथियों के प्रति सजग किया जाएगा.

इंदौर: म्यूजिक थेरेपी से शांत हुआ हाथी मोती का गुस्सा, व्यवहार में भी आया सकारात्मक बदलाव

सूरजपुर जिला वन अधिकारी जे आर भगत ने बताया कि इस प्रयोग से ग्रामीणों को हाथियों के गांव में पहुंचने से पहले जानकारी दी जाएगी. ताकि ग्रामीण उस इलाके में न जाएं, जहां पर हाथियों का आगमन हो चुका हो. वन विभाग के इस प्रयोग से ग्रामीण सतर्क और सुरक्षित रहेंगे.

वन अधिकारी ने कहा कि इस मुहिम से ग्रामीणों और हाथियों के बीच की दूरी बनाए रखने के साथ-साथ वन विभाग और ग्रामीणों में भी सामंजस्य बनेगा. उन्होंने कहा कि हाथियों और इंसानों के बीच दूरी बनाए रखने के लिए वन विभाग पूर्व में भी ऐसा प्रयोग कर चुका है. जिसमें सोलर बिजुका, कैमरे से निगरानी के प्रयोग शामिल थें. 

सतना: नाबालिग से दुष्कर्म के आरोप में गिरफ्तार कांग्रेस नेता पर लगेगी रासुका

हालांकि अभी तक कुछ ही ग्राम पंचायतों में सायरन लगाया गया है. कुछ दिनों बाद हाथियों से प्रभावित अन्य गांवों में सायरन लगाया जाएगा. वन विभाग के अधिकारी के मुताबिक इस सायरन को मोबाइल के माध्यम से ही एक्टिव किया जा सकेगा.

WATCH LIVE TV

Trending news