5 दिनों में 6 डिग्री बढ़कर 43 के पार पहुंचा तापमान, अभी से ही आसमान से बरसने लगी है आग

शनिवार को दिन का तापमान करीब 42 डिग्री दर्ज किया गया जो अबतक का सबसे गर्म दिन रहा. बढ़ती गर्मी के चलते अभी से ही सड़कें सूनी रहने लगी हैं.

5 दिनों में 6 डिग्री बढ़कर 43 के पार पहुंचा तापमान, अभी से ही आसमान से बरसने लगी है आग
मौसम विभाग के जानकारों की माने तो अमूमन जिले में प्रतिवर्ष मार्च के अंत से तापमान में बढ़ोतरी होना शुरू हो जाती है. (फाइल फोटो)

नई दिल्लीः जाड़े को गए हुए अभी कुछ ही दिन हुए है और ऐसा प्रतीत हो रहा है कि मानो कई महीने बीत गए हो. ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि मार्च के अंतिम सप्ताह में ही गर्मी का एहसास होने लगा है. पिछले कुछ दिनों में मौसम में परिवर्तन हुआ है और दोपहर के समय में तेज धूप के साथ गर्मी देखने को मिल रही है. पिछल कुछ दिनों में तापमान में भी बढ़ोत्तरी हुई है. मार्च माह के अंतिम सप्ताह से ही आसमान से आग बरस रही है. गर्मी अभी से अपना कहर बरपाने लगी है.  हेट्रोसाइकिल क्लायमेट के पथरीले और पहाड़ी जिले झाबुआ में पिछले 5 दिनों में 6 डिग्री तापमान में वृद्धि हुई है.

मौसम के मिजाज़ ने बिगाड़ा रेफ्रिजरेटर और एयर कंडिशनर का बाजार

शनिवार को दिन का तापमान करीब 42 डिग्री दर्ज किया गया जो अबतक का सबसे गर्म दिन रहा. बढ़ती गर्मी के चलते अभी से ही सड़कें सूनी रहने लगी हैं. मार्च में ही गर्मी का आलम यह है कि लोग इससे बचने के लिए चेहरों पर कपड़ा बांधकर निकलने को मजबूर हैं. लोग हल्के और लाइट कपड़ो का सहारा ले रहे है. जूस और कोल्ड ड्रिंग की दुकानों में लगी भीड़ को देखकर साफ साफ अंदाजा लगाया जा सकता है कि अभी से ही गर्मी अपना कहर बरपाने लगी है. मौसम विभाग के जानकारों की माने तो अमूमन जिले में प्रतिवर्ष मार्च के अंत से तापमान में बढ़ोतरी होना शुरू हो जाती है. आने वाले दिनों में जिलेवासियों को गर्मी से राहत मिलने के कोई आसार नही है.

'बाहुबली' के डायरेक्टर रजमौली का बड़ा खुलासा, स्वतंत्रता संग्राम पर होगी 'आरआरआर'

हांलाकि अगले पांच दिनों का तापमान करीब 42 डिग्री के आसपास रहने की उम्मीद है. एक जानकारी के अनुसार अप्रैल के शुरुआती सप्ताह में गर्मी के तापमान में और बढ़ोत्तरी हो सकती है. डॉक्टरों के अनुसार गर्मी में लोगों को अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहना चाहिए. डॉक्टरों की माने तो गर्मी में सभी लोगों को समय समय में पेय पदार्थ का प्रयोग करते रहना चाहिए. गर्मी में हेल्थ को सही रखने के लिए फ्रुट्स का भी प्रयोग करना चाहिए. वहीं मध्य प्रदेश में के कई शहरो का यह हाल है देश के 10 सर्वाधिक तापमान वाले शहरों में मप्र का खरगौन रहा जहां शनिवार का तापमान 44.5 डिर्गी दर्ज किया गया. दूसरे स्थान पर राजस्थान का बूंदी शहर रहा जहां का तापमान 44 डिग्री रहा. मध्य प्रदेश के शहर दमोह और खजुराहो का तापमान 43 डिग्री रहा. भोपाल,ग्वालियर, जबलपुर,उज्जैन ,राजगढ़,रतलाम,धार,सागर,उमरिया,छिंदवाड़ा का तापमान 41 डिग्री पहुंचा. बढ़ते तापमान को देखकर कहा जा सकता है कि आने वाले दिनों में गर्मी अपना असली रूप दिखाएगी.