गर्मियों में वरदान से कम नहीं है आम, जानिए इससे मिलने वाले जबरदस्त फायदे
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh883078

गर्मियों में वरदान से कम नहीं है आम, जानिए इससे मिलने वाले जबरदस्त फायदे

गर्मियों में आम का सेवन करना बहुत फायदेमंद माना जाता है, आम खाने से शरीर होने वाले फायदों के बारे में हम आपको बता रहे हैं. 

आम के फायदे

नई दिल्लीः गर्मी के मौसम में सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है. खासकर शरीर को ठंडा रखने के लिए हम कई चीजों का इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसका इस्तेमाल गर्मियों में घर-घर में किया जाता है. हम बात कर रहे है आम की. जी हां आम एक ऐसा फल है. जिसका इस्तेमाल गर्मियों में सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. जो गर्मियों में शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. ऐसे में आज हम आपको आम के कुछ ऐसी ही फायदे बताने जा रहे हैं. 

दरअसल, में आम में मैग्नीनिशयम, पोटैशियम,  प्रोटीन, विटामिन और फोलेट, जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. यही वजह है कि गर्मियों के मौसम में विशेषज्ञ भी आम का सेवन करने की सलाह देते हैं. क्योंकि आम औषधीय गुणों से भरपूर होता है. ऐसे में आप इसका कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं. 

शरीर में बीमारियों से लड़ने की शक्ति बढ़ाता है 
आम शरीर में बीमारियों से लड़ने की शक्ति बढ़ाता है. जबकि कोरोनाकाल में तो आम खाना और भी बहुत फायदेमंद माना जाता है. आम खाने से शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत रहता है, जो सेहत लिए अच्छा माना जाता है. 

ब्लड प्रेशर को करता है कंट्रोल 
आम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी सहायक माना जाता है. जिन लोगों को उच्च रक्तचाप की समस्या रहती है, उनके लिए आम बहुत फायदेमंद होता है. क्योंकि आम में  मैग्नीशियम, पोटैशियम, हाइपोटेंशन गुण होते हैं. वे रक्त वाहिकाओं को मजबूत करने और वैरिकाज नसों की समस्या का इलाज करने में मदद करते हैं. 

ये भी पढ़ेंः एक गिलास पानी के साथ इस तरह खाएं लहसुन की दो कलियां, मिलेंगे बेमिसाल फायदे

डायबिटीज में सहायक 
आम खाना डायबिटीज भी सहायक माना जाता है. आम  डायबिटीज के लिए सुरक्षित है बल्कि ये ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित रखता है. क्योंकि आम मधुमेह का इलाज प्राकृतिक और बेहतरीन तरीके से करता है. आम में एंथोसाइनिडिन्स नामक टैनिन होता है, जो मधुमेह के इलाज में मदद करता है. 

आम से पाचन रहता है बेहतर 
आम खाने से शरीर की पाचन क्रिया भी ठीक रहती है. क्योंकि आम में पानी की मात्रा से भरपूर पाई जाती है, इसके अलावा आम में डाइटरी फाइबर भी पाया जाता है. इसके अलावा आम में साइर्टिक एसिड, और टरटैरिक एसिड होता है जो आपके पेट एवं शरीर में मौजूद एसिड्स को कंट्रोल में रखता है. जिससे पेट साफ रहता है और पाचन क्रिया बेहतर रहती है. 

गैस और कब्ज से मिलती है राहत 
गैस और कब्ज एक बड़ी परेशानी बनती जा रही है. लेकिन गर्मियों के मौसम में आम खाकर गैस और कब्ज की परेशानी से बचा जा सकता है. जब भी गैस बनती है तो आम का सेवन जरूर करें क्योंकि आम पेट से जुड़ी हर परेशानी को ठीक रख सकता है. इसलिए गर्मियों में आम खाने की सलाह दी जाती है. खास बात यह है कि आप आम को जूस, आम पना और फिर सिपल तरीके से भी खा सकते हैं. 

नोटः इस आलेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते. इन पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ेंः स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी लाजवाब है इमली, जानिए इसके पांच चमत्कारी फायदे

WATCH LIVE TV

Trending news