जानिए कैसे बनवाएं ABHA Card, इलाज के दौरान मिलेगा जबरदस्त फायदा
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1338422

जानिए कैसे बनवाएं ABHA Card, इलाज के दौरान मिलेगा जबरदस्त फायदा

आभा कार्ड (Abha Crad) बनने के बाद आपको 14 नंबर का आईडी नंबर मिलेगा. साथ ही इसमें एक क्यूआर कोड भी होगा, जिसे स्कैन कर आपकी मेडिकल जानकारी देखी जा सकेगी. 

जानिए कैसे बनवाएं ABHA Card, इलाज के दौरान मिलेगा जबरदस्त फायदा

नई दिल्लीः आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत भारत सरकार ने साल 2022 में आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट (ABHA) की शुरुआत की है. इसे पहले आयुष्मान भारत हेल्थ आईडी के तौर पर जाना जाता था. केंद्र सरकार की नेशनल हेल्थ अथॉरिटी ने इसे लॉन्च किया था. आभा कार्ड में एक ही जगह आपकी पूरी मेडिकल हिस्ट्री डिजिटली सुरक्षित रहेगी. अक्सर लोग डॉक्टर के पास जाते समय अपने पुरानी रिपोर्ट्स और अन्य डॉक्यूमेंट ले जाने भूल जाते हैं और कभी ये खराब भी हो जाते हैं. ABHA कार्ड की मदद से ये समस्या खत्म हो जाएगी और डॉक्टर एक क्लिक पर आपकी पूरी मेडिकल हिस्ट्री देख सकेंगे. 

कैसे करें अप्लाई
आभा कार्ड बनवाने के लिए कोई भी अप्लाई कर सकता है. आभा कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले आपको आयुष्मान डिजिटल हेल्थ मिशन की वेबसाइट पर जाना होगा. जहां होम पेज पर Create Your ABHA Number के विकल्प पर क्लिक करना होगा. इसके बाद मांगी गई जानकारी भरने के बाद सबमिट करें. 

इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा. इसे भरने के बाद ABHA कार्ड के लिए अप्लाई करें. इसके बाद फोटो अपलोड कर दें. इसके बाद सबमिट करने के बाद आपका आभा कार्ड बन जाएगा. इसे डाउनलोड कर प्रिंट लिया जा सकता है. ABHA कार्ड बनवाने के लिए आधार कार्ड, राशन कार्ड, स्थानीय निवास प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर और बैंक की पासबुक की जरूरत होगी. 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में फर्जीवाड़ा, सरकार को लगी 637 करोड़ रुपये की चपत

आभा कार्ड बनने के बाद आपको 14 नंबर का आईडी नंबर मिलेगा. साथ ही इसमें एक क्यूआर कोड भी होगा, जिसे स्कैन कर आपकी मेडिकल जानकारी देखी जा सकेगी. आभा कार्ड, सरकारी और प्राइवेट दोनों अस्पतालों में काम आएगा. गौरतलब है कि डॉक्टर को भी आपका हेल्थ कार्ड देखने के लिए आपकी सहमति की जरूरत होगी. 

Dream Meaning: सपने में दिख रही हैं ये चीजें तो समझिए चमकने वाली है किस्मत, बहुत जल्द होंगे अमीर

Trending news