क्या आप भी पेट के बल सोते हैं? जानिए ये आदत सेहत के लिए है कितनी खतरनाक
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1338892

क्या आप भी पेट के बल सोते हैं? जानिए ये आदत सेहत के लिए है कितनी खतरनाक

Best Sleeping Position: विशेषज्ञ मानते हैं कि पेट और छाती के बल सोना सबसे ज्यादा खतरनाक होता है. इसकी वजह ये है कि पेट या छाती के बल सोने से हमारे फेफड़ों पर बहुत ज्यादा प्रेशर पड़ता है और इससे हमारे सांस लेने का सिस्टम प्रभावित हो सकता है.

क्या आप भी पेट के बल सोते हैं? जानिए ये आदत सेहत के लिए है कितनी खतरनाक

Best Sleeping Position: जैसे अच्छी सेहत के लिए डाइट और एक्सरसाइज अहम है, उसी तरह अच्छी नींद भी सेहत के लिए बेहद जरूरी है. हालांकि कई लोग हैं, जो नींद तो पर्याप्त लेते हैं लेकिन उनके सोने का तरीका गलत है, जिसके चलते वह थकान महसूस करते हैं और साथ ही ऐसे लोगों को गंभीर बीमारी होने का भी खतरा होता है. ऐसे ही अगर आप पेट के बल सोते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. 

विशेषज्ञों का कहना है कि पेट के बल, करवट से सोने से व्यक्ति को स्लीप एपनिया (Sleep Apnia) की समस्या हो सकती है. इसके अलावा गर्दन और कमर में दर्द और अन्य परेशानियां भी हो सकती हैं. अच्छी नींद ना मिलने के कारण लोगों में तनाव बढ़ता है और शरीर में ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक तरीके से नहीं हो पाता है. इसके अलावा इससे हमारी इम्यूनिटी भी प्रभावित होती है और मेटाबॉलिज्म पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है. 

जानिए पेट के बल सोना है कितना खतरनाक
विशेषज्ञ मानते हैं कि पेट और छाती के बल सोना सबसे ज्यादा खतरनाक होता है. इसकी वजह ये है कि पेट या छाती के बल सोने से हमारे फेफड़ों पर बहुत ज्यादा प्रेशर पड़ता है और इससे हमारे सांस लेने का सिस्टम प्रभावित हो सकता है. साथ ही पेट के बल सोने से हमारी रीढ़ की हड्डी, गर्दन और कमर भी आरामदायक स्थिति में नहीं रहती. जिससे दर्द की समस्या हो सकती है. 

कई स्टडी में पता चलता है कि व्यस्क सबसे ज्यादा करवट से सोना पसंद करते हैं क्योंकि यह सबसे कंफर्टेबल पोजिशन है. करवट से सोने में स्पाइन भी ठीक रहती है लेकिन इसके लिए सही गद्दे का चुनाव जरूरी है. वहीं सीधे सोना सबसे सही अवस्था है क्योंकि इसमें स्पाइन सबसे आरामदायक स्थिति में रहती है. कई लोगों में सोने के बाद एसिड रिफ्लक्स की समस्या होती है, सीधे सोने पर यह समस्या नहीं होती है. 

गर्भवती महिलाओं की बात करें तो उनके लिए भी करवट से सोना फायदेमंद हैं. खासकर बाएं तरफ, इससे प्लेसेंटा में पर्याप्त मात्रा में ब्लड और पोषक तत्व जाएंगे. गर्भवती महिलाओं में भी पेट के बल सोना खतरनाक है.  

(डिस्कलेमर- यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारी और विभिन्न लेखों पर आधारित हैं. जी मीडिया इसकी पुष्टि नहीं करता है. कोई भी समस्या होने पर विशेषज्ञों की सलाह लें.)

Trending news