Chandra Grahan 2021:लगने वाला है इस सदी का सबसे बड़ा चंद्र ग्रहण, इन राशियों के लिए होगा शुभ
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1029292

Chandra Grahan 2021:लगने वाला है इस सदी का सबसे बड़ा चंद्र ग्रहण, इन राशियों के लिए होगा शुभ

19 नंवबर को चंद्र ग्रहण  (Lunar Eclipse 2021) लगने जा रहा है. यह चंद्र ग्रहण बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है.हिंदु पंचांग के अनुसार यह चंद्र ग्रहण सुबह 11 बजकर 30 मिनट से लगेगा और शाम 05 बजकर 33 मिनट पर खत्म होगा.

चंद्र ग्रहण 2021

Chandra Grahan 2021: 19 नंवबर को चंद्र ग्रहण  (Lunar Eclipse 2021) लगने जा रहा है. यह चंद्र ग्रहण बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है. दरअसल यह चंद्र ग्रहण कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को लग रहा है, जिसे कार्तिक पूर्णिमा भी कहा जाता है. सबसे खास बात यह है कि इसी दिन कार्तिक मास समाप्त हो रहा है. 

चंद्र ग्रहण का समय (Lunar Eclipse 2021) 
हिंदु पंचांग के अनुसार यह चंद्र ग्रहण सुबह 11 बजकर 30 मिनट से लगेगा और शाम 05 बजकर 33 मिनट पर खत्म होगा.

नहीं रहेगा सूतक
इस चंद्र ग्रहण को आंशिक ग्रहण बताया जा रहा है, इसलिए ग्रहण के दौरान सूतक नहीं लगेगा. ज्योतिषों की मानें तो भारत पर इस चंद्र ग्रहण का प्रभाव नहीं रहेगा. क्योंकि यह आंशिक यानी उपछाया ग्रहण है, तो सूतक काल नहीं होगा. वह केवल पूर्ण ग्रहण होने पर ही लागू होता है. यदि पूर्ण चंद्र ग्रहण होता है तो ग्रहण काल शुरू होने से 9 घंटे पहले ही सूतक लग जाता है.

इन राशियों के लिए शुभ है यह चंद्र ग्रहण
मेष
मेष राशि वालों के लिए यह चंद्र ग्रहण करियर के लिहाज से शुभ माना जा रहा है. मेष राशि के जातकों को भविष्य में लाभ मिल सकता है.

कन्या
यह चंद्र ग्रहण कन्या राशि वालों के लिए मन की शांति लेकर आएगा. कोई भी नया काम करना चाहते हैं तो आपको सफलता मिल सकती है. रुके हुए काम भी बनेंगे.

तुला
तुला राशि के जातकों के लिए चंद्र ग्रहण शुभ रहेगा. करियर के लिहाज से आपको सफलता मिल सकती है और धन की प्राप्ती भी हो सकती है.

कुंभ
कुंभ राशि वालों के लिए यह चंद्र ग्रहण आर्थिक लाभ लेकर आएगा. नौकरी पेशे वालों को कोई नई जिम्मेदारी मिल सकती है. मेहनत और मन लगाकर काम करें.

मीन
मीन राशि वालों को सफलता मिल सकती है. धन लाभ भी हो सकता है. मन लगाकर काम करने की जरूरत है. रुका हुआ या किसी को दिया हुआ पैसा वापस मिल सकता है.

इन बातों का रखें ख्याल
वैसे तो इस ग्रहण का असर भारत में नहीं देखने को मिलेगा, लेकिन पंडित चंद्र ग्रहण के दौरान भगवान का ध्यान करने की सलाह देते हैं. ग्रहण खत्म होने पर स्नान करें और अगर आप गर्भवती हैं तो आपको विशेष ख्याल रखने की जरूरत है.

Watch LIVE TV-

 

 

 

 

Trending news