कई परेशानियों का रामबाण इलाज है कड़ी पत्ता, इसके सेवन से टल सकते हैं कई खतरे...
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh849048

कई परेशानियों का रामबाण इलाज है कड़ी पत्ता, इसके सेवन से टल सकते हैं कई खतरे...

कड़ी पत्ते के जूस के सेवन से हमारे शरीर को कई महत्वपूर्ण विटामिन मिलते हैं. जो शरीर को एक्टिव बनाए रखते हैं. यदि इसका नियमित सेवन किया जाए तो इसके सेवन से पेट की चर्बी कम हो जाती है.

कड़ी पत्ते के फायदे

नई दिल्ली: कड़ी पत्ता हमारे खाने का जायका बढ़ाने के साथ-साथ हमारी सेहत को भी फायदा पहुंचाता है. ये ना सिर्फ हमारे खाने को स्वादिष्ट बनाता है, बल्कि हमारे स्वास्थ्य को भी अच्छा करता है. कड़ी पत्ते के तड़के के अलावा इसका जूस हमें कई फायदे पहुंचाता है. इसके जूस से वजन कम होता है. इसका नियमित सेवन बढ़ते हुए वजन को नियंत्रित करने का काम करता है.

ये भी पढ़ें-अगर आप भी कर रहे हैं अजीनोमोटो का सेवन तो हो जाएं सावधान, दिमाग पर हो सकता है बुरा असर

ऐसे बनाएं जूस
10-15 कड़ी पत्तों को साफ करके उसे एक गिलास पानी के साथ मिक्सी में पीस लें. जब ये अच्छे से पिस जाए तो इसे छानकर पी लें. इसका सेवन हमारा वजन कम करता है और बॉडी को डीटॉक्स करता है.

कड़ी पत्ता जूस के लाभ
इसके जूस के सेवन से हमारे शरीर को कई महत्वपूर्ण विटामिन मिलते हैं. जो शरीर को एक्टिव बनाए रखते हैं. यदि इसका नियमित सेवन किया जाए तो इसके सेवन से पेट की चर्बी कम हो जाती है.

जूस को स्वादिष्ट बनाने के लिए
हम इस ग्रीन जूस का स्वाद बेहतर बनाने के लिए इसमें पालक, अजवाइन, धनिया या पुदीना भी मिला सकते हैं. ये इस जूस को और भी फायदेमंद बना देंगे.

ये भी पढ़ें-बाहर जाने से पहले क्यों खानी चाहिए दही-चीनी, यहां जानें कारण

कड़ी पत्ते से होने वाले फायदे...

1. एनीमिया का खतरा होता है कम
कड़ी पत्ते में आयरन और फॉलिक एसिड की पर्याप्त मात्रा होती है. जो एनीमिया के खतरे को कम करता है. कड़ी पत्ते में विटामिन-A और C होता है जो सेहत को कई फायदे पहुंचाता है.

2. डायबिटीज में देता है आराम
कड़ी पत्ते के सेवन से ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है. कड़ी पत्ते में फाइबर की पर्याप्त मात्रा होती है जो इन्सुलिन पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं, जिससे बल्ड शुगर कंट्रोल रहता है.

3. मोटापा करता है कंट्रोल
कड़ी पत्ते का सेवन जूस के रूप में या अन्य तरीके से भी करने से वजन कंट्रोल में रहता है. साथ ही ये पाचनतंत्र को ठीक रखने में मदद करता है. इसके सेवन से कब्ज की परेशानी भी ठीक होती है. 

ये भी पढ़ें-केसर के दूध में मिलाएं ये चीज, एनर्जी होगी बूस्ट, जानिए और भी गजब के फायदे

4. कॉलेस्ट्रॉल रहता है अंडर कंट्रोल
कड़ी पत्ते के सेवन से कॉलेस्ट्रॉल लेवल भी ठीक रहता है. जिन लोगों का कॉलेस्ट्रॉल बढ़ा रहता है उन्हें कड़ी पत्ते का सेवन करना चाहिए, ये आपके दिल को सुरक्षित रखता है. 

5. स्किन रहती है हेल्दी
कड़ी पत्ते में एंटी-ऑक्सिडेंट, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो स्किन को हेल्दी रखने में मददगार होते हैं. इसका सेवन करने से स्किन से जुड़ी परेशानी से छुटकारा मिलता है. 

Watch LIVE TV-

Trending news