ये 6 आसान आदतें बना सकती हैं आपकी बॉडी, पर्सनैलिटी भी बन जाएगी शानदार
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1364102

ये 6 आसान आदतें बना सकती हैं आपकी बॉडी, पर्सनैलिटी भी बन जाएगी शानदार

अगर आप एल्कोहल का सेवन करतें हैं तो फिर बॉडी बनाने का ख्याल छोड़ दें. इससे बॉडी में स्ट्रेस हार्मोन बढ़ता है और मसल्स के रिपेयर होने की क्षमता भी प्रभावित होती है.

ये 6 आसान आदतें बना सकती हैं आपकी बॉडी, पर्सनैलिटी भी बन जाएगी शानदार

नई दिल्लीः हर व्यक्ति चाहता है कि उसकी बॉडी परफेक्ट दिखे और लोग उसकी पर्सनैलिटी की तारीफ करें. हालांकि शरीर को तंदरुस्त और सुडौल बनाना आसान नहीं है, इसके लिए मेहनत लगती है. आज हम आपको ऐसी आदतों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर ना सिर्फ आप अपनी बॉडी बना सकते हैं बल्कि आपकी पर्सनैलिटी भी शानदार हो जाएगी. तो आइए जानते हैं कि कौन-कौन सी हैं वो आदतें-

हर दिन खाएं एक जैसा खाना
ये बात थोड़ी अजीब लग सकती है लेकिन जो लोग जिम में मेहनत करते हैं वो इस बात की अहमियत जानते हैं. दरअसल अगर आप हर दिन एक जैसा खाना खाएंगे तो आप हर दिन संतुलित खाना खाएंगे और ज्यादा खाने की वजह से आपका वजन नहीं बढ़ेगा. दरअसल अलग-अलग स्वाद का खाना खाने से ज्यादा चांस रहते हैं कि हम जरूरत से ज्यादा खा लेते हैं, जिससे हमारा शरीर बेडौल हो जाता है. साथ ही घर का पका खाना ही खाएं. इससे ना सिर्फ आपके पैसे बचते हैं बल्कि इससे आपकी डाइट भी स्थिर रहती है.

सुबह के वक्त करें एक्सरसाइज
विशेषज्ञों का मानना है कि सुबह के वक्त एक्सरसाइज करने से शरीर में दिनभर एनर्जी लेवल बना रहता है. साथ ही दिनभर व्यक्ति अनुशासन में भी रहता है. 

डाइट में लें पर्याप्त प्रोटीन
मसल्स की ग्रोथ के लिए प्रोटीन बेहद जरूरी है. हर पाउंड बॉडी वेट के हिसाब से हर दिन एक ग्राम प्रोटीन लेना जरूरी है. हालांकि तय सीमा से बहुत ज्यादा प्रोटीन लेना भी खतरनाक साबित हो सकता है और यह किडनी में पथरी का कारण बन सकता है.  

एल्कोहल से दूर रहें
अगर आप एल्कोहल का सेवन करतें हैं तो फिर बॉडी बनाने का ख्याल छोड़ दें. इससे बॉडी में स्ट्रेस हार्मोन बढ़ता है और मसल्स के रिपेयर होने की क्षमता भी प्रभावित होती है. ऐसे में एल्कोहल से दूर रहना चाहिए. साथ ही अपनी बॉडी के पॉश्चर का भी ध्यान रखें. सही बॉडी पॉश्चर से इंजुरी के चांस कम हो जाएंगे. इसके लिए हर दिन एक्सरसाइज से पहले स्ट्रेच करें. 

पर्याप्त पानी पीएं
पर्याप्त मात्रा में पानी पीना भी बेहद जरूरी है. खासकर एक्सरसाइज से पहले और बाद में पानी पीने से बॉडी वेट मेंटेन रहेगा. साथ ही दिनभर में 5-6 बार थोड़ा थोड़ा खाना खाएं. इससे आपके शरीर में मेटाबॉलिज्म चलता रहेगा. इससे शरीर को पोषण भी मिलेगा. 

7-8 घंटे की नींद जरूर लें
शरीर के लिए जितनी मेहनत जरूरी है, उतना ही इसके लिए आराम भी जरूरी है. सही बॉडी बनाने के लिए हर दिन करीब 7-8 घंटे की नींद जरूरी है. 

Trending news