जानिए कैसे Google Map को मिलती है लाइव ट्रैफिक की सारी जानकारी

अगर आप भी गूगल मैप के जरिए यात्रा करते हैं या करना चाह रहे हैं तो आपको ये जानना चाहिए कि कैसे ये App सही लोकेशन में पहुंचा देता है और इस App को जाम के बारे में कैसे पता चल जाता है?

जानिए कैसे  Google Map को मिलती है लाइव ट्रैफिक की सारी जानकारी
सांकेतिक तस्वीर.

नई दिल्ली: ज्यादातर लोग इन दिनों एक जगह से दूसरी जगह पहुंचने के लिए गूगल मैप की सहायता लेते है. वैसे यह एप उन लोगों के लिए फायदेमंद साबित होता है जो रास्ते भूल जाते है या वह रास्ते याद नहीं कर पाते. आपको बता दें कि गूगल मैप दुनिया के सबसे बड़े सर्च ईंजन गूगल का ही एक हिस्सा है.

अचानक ब्रेक लगाने से हुआ हादसा तो पुलिस ने दर्ज किया गैर इरादतन हत्या का केस, आप भी रहे सावधान

अगर आप भी गूगल मैप के जरिए यात्रा करते हैं या करना चाह रहे हैं तो आपको ये जानना चाहिए कि कैसे ये App सही लोकेशन में पहुंचा देता है और इस App को जाम के बारे में कैसे पता चल जाता है?

गूगल के पास सभी की लोकेशन
गूगल मैप पर पूरी दुनिया का नक्शे की एक-एक जगह कि कहां कौन सी रोड, नदी, तालाब, रेलवे लाइन आदि है इसकी सारी जानकारी रहती है. आपको कहां जाना है और उस जगह का नाम डालकर सारी जानकारी मिल जाती है. मैप में मौजूद जानकारी की मदद से आपकी लोकेशन का पता लगाकर आपको एक दम सही रास्ता दिखाने में मदद करता है. इसके साथ ही यह बताता है कि रास्ते में कितने पेट्रोल पंप, रेस्टोरेंट, होटल आदि हैं.

गूगल कैसे जानता है Traffic का हाल
क्या आपको पता हैं गूगल को सड़क के जाम के बारे में कैसे पता चलता है ? दरअसल Google आपके एंड्राइड फोन और iOS यूजर की लोकेशन को ट्रैस करता रहता है. जिसकी मदद से Google ट्रैफिक की जानकारी मिलती है. Google को रोड के जिस हिस्से में ज्यादा मोबाइल फोन की लोकेशन मिलती है, उस जगह को Google ट्रैफिक जाम के तौर पर मार्क कर देता है.

MP के इस जिले में रात के वक्त बंद रहेंगे 100 से ज्यादा ATM, जानिए पूरा मामला

गूगल मैप पर traffic रंगों की लाइनों को जानें
ब्लू लाइन का मतलब: इस BLUE LINE का मतलब है कि ये रूट आपके लिए पूरी तरह से साफ है.
ग्रे लाइन: GRAY LINE आपको दूसरे रास्तों की जानकारी देती है. 
रेड लाइन : मैप का इस्तेमाल करते वक्त कई बार आपको RED LINE देखने को मिलती है. इसका मतलब है रास्ते में भारी जाम है.
ऑरेंज लाइन: Orange line भी जाम को लेकर ही दिखाई जाती है. लेकिन यह कम जाम के लिए दिखाई जाती है.

WATCH LIVE TV