Dry ginger Milk Benefits: दूध में मिलाकर पिएं ये पाउडर फिर देखें कमाल, यहां जानिए सेवन का Best time
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh841454

Dry ginger Milk Benefits: दूध में मिलाकर पिएं ये पाउडर फिर देखें कमाल, यहां जानिए सेवन का Best time

सोंठ वाला दूध कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में कारगर माना जाता है. हम आपको इसके फायदों के बारे में बता रहे हैं. पढ़िए पूरी खबर...

Dry ginger Milk Benefits: दूध में मिलाकर पिएं ये पाउडर फिर देखें कमाल, यहां जानिए सेवन का Best time

नई दिल्ली: अगर आप हेल्थ को लेकर सजग हैं तो ये खबर आपके काम की है. इस खबर में हम आपके लिए लेकर आए हैं सोंठ और दूध (Dry ginger Milk Benefits) के फायदे. इन दोनों चीजों का एक साथ सेवन करने से शरीर को बेहद फायदा होता है. कई तरह की बीमारियों से छुटकारा मिलता है. सोंठ वाला दूध कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में कारगर माना जाता है. खासकर सर्दियों में इसका सेवन करना बेहद लाभकारी होता है.  

सोंठ में क्या-क्या पाया जाता है
पहले आपको बताते हैं कि सोंठ में क्या-क्या पाया जाता है. सोंठ में आयरन, फाइबर जैसे पौषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. जिसकी वजह से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और मस्तिष्क में ऑक्सीजन सही मात्रा में पहुंचती है. 

दूध में क्या-क्या पाया जाता है
दूध शरीर के लिए प्रोटीन का बेहतर विकल्प है. क्योंकि दूध प्रोटीन, कैल्शियम और राइबोफ्लेविन (विटामिन बी-2) युक्त तो होता ही है, इसमें विटामिन ए, डी, के और ई समेत फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयोडीन समेत कई मिनरल और फैट तथा एनर्जी भी होती है. इसके अलावा इसमें कई एंजाइम और लिविंग ब्लड सेल्स भी मिलते हैं, जो शरीर को स्वस्थ्य रखने में मददगार होते हैं. 

ये भी पढ़ें: परीक्षा पास करने के 2 साल बाद भी नहीं मिली नौकरी, मजदूरी करने को विवश शिक्षक अभ्यर्थी

सोंठ वाला दूध बनाने का तरीका (Method of making dry milk)
सोंठ बनाने के लिए सबसे पहले दूध को गर्म करें. इसके बाद उसमें सोंठ का फाउडर डालें. इसके बाद दोनों को उबालकर छान लें. इसका सेवन करने से एसिडिटी से राहत मिलती है. कब्ज, पेट दर्द से भी छुटकारा मिलता है. 

सौंठ वाले दूध के फायदे (Dry ginger Milk Benefits) 

गले की खराश से राहत

गले की खराश से परेशान हैं तो सौंठ वाला दूध पिएं राहत मिलेगी. लगातार दो से तीन दिनों तक ऐसा करने पर आपको गले में हो रही खराश से छुटकारा मिल सकता है. इतना ही नहीं सोंठ गले के इंफेक्शन से निजात दिलाने में भी कारगर है. 

पाचन तंत्र होगा मजबूत
सौंठ वाला दूध (Dry ginger Milk) पीने से पाचन तंत्र मजबूत होता है. अगर खाना खाने के बाद आपका पेट फूलता  है तो सोंठ वाला दूध आपके लिए सबसे बेहतर विकल्प हो सकता है. 

हिचकी में फायदेमंद
लगातार हिचकी आने पर आप सौंठ वाला दूध पी सकते हैं. इससे आराम मिलेगा. लेकिन इस बात का ध्यान रखना होगा कि सौंठ को दूध में उबालें और ठंडा करने के बाद ही सेवन करें. 

सेक्सुअल प्रॉब्लम (Sexual problem) दूर करने में भी मददगार 
दूध के साथ सोंठ का सेवन करना सेक्स लाइफ को बेहतर बनाता है. हेल्थ एक्सपर्ट मानते हैं कि सोंठ वाला दूध पुरुषों की सेक्सुअल प्रॉब्लम दूर करने में भी मददगार है. 

सोंठ का दूध पीने का सही समय (perfect time to drink dry ginger milk)

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि सोने से पहले सौंठ वाला दूध पीना सेहत के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है. सोंठ वाला दूध पुरुषों की सेक्सुअल प्रॉब्लम दूर करने में भी मददगार है. 

ये भी पढ़ें: अगर आप भी है पिज्जा, बर्गर के शौकीन तो हो जाए सावधान, इस घातक बीमारी के हो सकते हैं शिकार

ये भी पढ़ें:  Garlic Tea benefit : लहसुन की चाय के फायदे कर देंगे हैरान, बस इस तरह करना होगा सेवन

डिस्क्लेमर: खबर में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. अगर आप किसी भी तरह की बीमारी से ग्रसित हैं तो लेख में बताई गई जानकारी को अमल में लाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

WATCH LIVE TV

Trending news