अगले दो महीनों में मांगलिक कार्य का है प्लान तो छोड़ दें ख्याल, नहीं है कोई भी मुहूर्त
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh848088

अगले दो महीनों में मांगलिक कार्य का है प्लान तो छोड़ दें ख्याल, नहीं है कोई भी मुहूर्त

2021 में 17 जनवरी से शुरू हुए शादी के मुहूर्त के बाद 14 फरवरी को गुरु तारा उदित होगा. वहीं शुक्र ग्रह इस दौरान अस्त ही रहेगा. इन दोनों ग्रहों की विपरित स्थिति होने के चलते अगले दो महीनों तक कोई भी मुहूर्त नहीं है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्लीः शादी और गृह प्रवेश जैसे अनेक मांगलिक कार्यों के लिए लोग अक्सर सही मुहूर्त का इंतजार करते हैं और ज्योतिष से पूछ कर सही दिन पर ही कार्य संपन्न करवाते हैं. लेकिन अगर आप अगले दो महीनों में विवाह जैसे किसी भी मांगलिक कार्य की प्लानिंग कर रहे हैं तो प्लान करना छोड़ दें. या फिर दो दिन बाद बसंत पचंमी के दिन इन्हें कर लें. क्योंकि 14 फरवरी से ही ग्रहों की दशा में परिवर्तन के चलते अगले दो महीनों तक मांगलिक कार्यों के मुहुर्त नहीं हैं.

यह भी पढ़ेंः- कल से सभी वाहनों में अनिवार्य हो जाएगा FASTag, जानिए कहां से खरीदें और कैसे रिचार्ज करें सहित पूरी जानकारी

मुहूर्त नहीं होने के पीछे क्या है वजह
दरअसल, 2021 में 17 जनवरी से शुरू हुए शादी के मुहूर्त के बाद 14 फरवरी को गुरु तारा उदित होगा. वहीं शुक्र पिछले कुछ दिनों से ही अस्त है. इन दोनों ग्रहों की विपरित स्थिति होने के चलते अगले दो महीनों तक कोई भी मुहूर्त नहीं है.

बसंत पंचमी के दिन कर सकेंगे मांगलिक कार्य
शास्त्रों में मां सरस्वती का दिन बसंत पंचमी शादी-विवाह जैसे अनेक मांगलिक कार्यों के लिए अचूक मुहूर्त माना जाता है. तारों और ग्रहों की स्थिति का मेल नहीं होने के बावजूद बसंत पंचमी पर आप मांगलिक कार्य कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ेंः-6 सवालों का जवाब देकर बनवाएं ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस, जानें डिटेल्स

अब कब हैं मुहूर्त
14 फरवरी से लेकर 15 अप्रैल तक शुक्र तारा अस्त रहेगा. इस दौरान शादी-विवाह नहीं कर सकेंगे. पहले बताया जा रहा था कि अगला मुहुर्त 18 अप्रैल के बाद खुल सकता है, लेकिन स्थिति साफ होते ही ज्योतिष द्वारा बताया गया है कि 15 अप्रैल के बाद से ही शादी के मुहूर्त शुरू हो जाएंगे. वहीं विवाह के दूसरे मुहूर्त 22 अप्रैल से होंगे. इस दिन देवशयनी एकादशी है. 22 अप्रैल से लेकर 15 जुलाई तक विवाह के करीब 37 शुभ मुहूर्त हैं. इसके बाद 15 नवंबर तक कोई मुहूर्त नहीं होने के बाद 13 दिसंबर तक विवाह के कुल 13 शुभ मुहूर्त रहेंगे. इन मुहूर्तों की जानकारी आप ज्योतिष से संपर्क कर प्राप्त कर सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः-भोपाल पुलिस के 12 बाउंसर: भीड़ कंट्रोल करने खड़े रहते हैं सबसे आगे, जानिए खासियत

यह भी पढ़ेंः-Valentine Day:अमर प्रेम की कहानी का साक्षी है मांडू, बादशाह अकबर को भी हुआ था पछतावा

यह भी पढ़ेंः- Aadhaar Card: आधार कार्ड से जुड़ी जरूरी खबर, UIDAI ने दी बड़ी सुविधा, यहां जानें

WATCH LIVE TV

Trending news