एक गिलास में दूध में दो सूखी अंजीर का डालकर करें सेवन, फिर देखें कमाल

दूध में अंजीर मिलाकर पीने से बहुत फायदे मिलते हैं. 

एक गिलास में दूध में दो सूखी अंजीर का डालकर करें सेवन, फिर देखें कमाल
दूध और अंजीर का सेवन होता है बहुत फायदेमंद

नई दिल्लीः दूध सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है, इसलिए खुद को सेहतमंद बनाए रखने के लिए हर दिन एक गिलास दूध का सेवन करने की सलाह दी जाती है. लेकिन अगर दूध में सूखी अंजीर मिलाकर सेवन करेंगे तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा. क्योंकि अंजीर में कैल्शियम, पोटैशियम, फाइबर, मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. ऐसे में अगर आप सूखी अंजीर को दूध मिलाकर खाते हैं तो इससे आपके शरीर को बहुत फायदा होगा. 

दरअसल,  दूध कैल्शियम  से भरपूर होता है, इसके अलावा अंजीर में भी बहुत से पोषक तत्व रहते हैं जिससे शरीर की हड्डियां मजबूत बनती हैं. ऐसे में रात में सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध के साथ दो अंजीर खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. दूध में अंजीर मिलाकर खाने के ऐसे ही कुछ फायदे हम आपको बताने जा रहे हैं.  

अंजीर वाले दूध से शरीर में रहती है एनर्जी 
अगर आप रात में हर दिन एक गिलास दूध में दो अंजीर मिलाकर पीते हैं तो इससे शरीर में दिनभर एनर्जी बनी रहती है. क्योंकि अंजीर में सल्फर, क्लोरिन और विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जिससे शरीर में एनर्जी बनी रहती है. इसलिए गर्मियों के मौसम में दूध में अंजीर मिलाकर पीने की सलाह दी जाती है. 

दूध और अंजीर से ब्लड प्रेशर होता है ठीक 
दूध में अंजीर मिलाकर सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर भी ठीक रहता है. अंजीर में फ्लेवोनॉइड और पोटेशियम के पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. ऐसे में दोनों चीजों को मिलाकर खाने से  ब्लड प्रेशर को संतुलित बनाए रखने के लिए जरूरी माना जाता है. यही वजह है कि अंजीर को दूध में मिलाकर पीने से ब्लड प्रेशर की परेशानी कम हो जाती है. 

पाचन क्रिया रहती अच्छी 
पाचन क्रिया को अच्छा बनाए रखने के लिए दूध में अंजीर मिलाकर खाने से फायदा मिलात है. दरअसल, अंजीर में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है जो आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को एक्टिव रूप से कार्य करने के लिए प्रेरित कर सकती है. इसलिए आप इसका सेवन करके अपने पाचन तंत्र को मजबूत बनाए रख सकते हैं. 

ये भी पढ़ेंः रात में पानी में भिगोकर रख दीजिए किशमिश, सुबह उठकर करें सेवन, फायदे चौंका देंगे!

शरीर में नहीं होती खून की कमी 
दूध में अंजीर मिलाकर खाने से शरीर में खून की कमी भी नहीं होती है. दरअसल, शरीर में आयरन की कमी होने से खून की कमी होने लगती है. लेकिन अंजीर में आयरन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जिसका सेवन करने से हीमॉग्लोबिन का स्तर बढ़ता है. इसके अलावा अंजीर से शरीर में बीमारियों से लड़ने की क्षमता भी बढ़ती है. जबकि दूध शरीर में कैल्शियम की मात्रा बढ़ाता है. इसलिए अंजीर और दूध का सेवन करने से शरीर में खून बढ़ता है. 

अंजीर वाला दूध स्किन के लिए होता है फायदेमद 
अंजीर और दूध का सेवन करने से स्किन से जुड़ी सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं. अंजीर में विटामिन, एंटी ऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स में पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जबकि दूध से भी स्किन साफ होती है. ऐसे में दूध में अंजीर मिलाकर पीने की सलाह दी जाती है. 

पुरुषों के लिए रहता है फायदेमंद  
वैसे तो पुरुषों को सुबह से सूखी अंजीर खाने की सलाह दी जाती है. लेकिन अगर पुरुष दूध में अंजीर मिलाकर खाते है तो यह पुरुषों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. अंजीर विटामिन और मिनरल से भरपूर होती है. जबकि दूध भी पुरुषों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. अजीर का सेवन करने से पुरुषों की फर्टिलिटी बढ़ती है. इसलिए पुरुषों को दूध में अंजीर मिलाकर खाने की सलाह दी जाती है. 

नोटः इस आलेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते. इन पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

ये भी पढ़ेंः गर्मियों में हर दिन करें एक कटोरी अंगूर का सेवन, मिलेंगे कमाल के फायदे

WATCH LIVE TV