महामारी में शुरू करना है बिजनेस? करें ऑक्सीजन सिलेंडर का काम, लगेगा महज इतने रुपए का इन्वेस्टमेंट
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh901007

महामारी में शुरू करना है बिजनेस? करें ऑक्सीजन सिलेंडर का काम, लगेगा महज इतने रुपए का इन्वेस्टमेंट

ऑक्सीजन सिलेंडर का बिजनेस उन कामों में से एक है, जो महामारी में तो कारगर है ही महामारी के बाद भी इसकी जरूरत पड़ती ही रहेगी. 

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्लीः कोरोना वायरस की पहली लहर ने लोगों को डराया तो दूसरी लहर का भयानक रूप कई लोगों की जान ले रहा है. शुरुआत में कई लोगों की जान तो सिर्फ इस वजह से गई क्योंकि उपकरणों की कमी थी. इंजेक्शन, बेड, वेंटिलेटर के साथ ही ऑक्सीजन की कमी से कई मरीजों की जान बिना इलाज के ही चली गई. ऐसे में हम आपको बताने जा रहे एक ऐसे बिजनेस के बारे में जिसे आप कम इन्वेस्टमेंट शुरू कर सकते हैं, जिसका फायदा भी आपको हर साल मिलेगा और जो मरीजों के इलाज में आ रही ऑक्सीजन की कमी भी दूर करेगा.

ऑक्सीजन सिलेंडर का बिजनेस
ऑक्सीजन की कमी देश भर में हो रही है, ऐसे में यह बिजनेस करना आपको मुनाफा तो देगा ही कई धार्मिक मान्यताओं के अनुसार लोगों की जान बचाने पर आपको पुण्य भी मिलेगा. इस खबर में हम आपको बिजनेस शुरू करने के बारे में विस्तार से बताते हैं.

यह भी पढ़ेंः- सावधान! Lockdown में यहां न निकलना बाहर, पुलिस दे रही ऐसी सजा, फूल जाएंगी सांसें

इस तरह करें शुरू
ऑक्सीजन सिलेंडर का बिजनेस उन कामों में से एक है, जो महामारी में तो कारगर है ही महामारी के बाद भी इसकी जरूरत पड़ती ही रहेगी. इस काम के लिए सबसे पहले आपको जगह तलाशनी होगी, जहां ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किया जा सके. यह काम संवेदनशील है, इसलिए ध्यान रहे कि जगह रिहायशी क्षेत्र से दूर हो और जहां बिजली और रोड की कनेक्टिविटी भी बेहतर हो.

यहां से प्राप्त करें पूरी जानकारी
प्लांट के लिए आपको सिलेंडर मैन्युफैक्चरिंग यूनिट से बात कर जानकारी जुटानी होगी. यहां आपको ऑक्सीजन फीलिंग से लेकर सभी जरूरतों के बारे में जानकारी मिल जाएगी. आपको फ्लो मेजरमेंट, ऑक्सीजन मास्क, दबाव गेज और कैन्युला (Cannula) की जरूरत पड़ेगी. आपको अपने कारोबार के मार्केटिंग की भी उचित व्यवस्था करनी होगी.

यह भी पढ़ेंः- घर में भी असुरक्षित बेटियां : तीन युवकों ने घर में घुसकर किया गैंगरेप, 50,000 रुपये भी लूट लिए

सरकार से मंजूरी जरूरी
ऑक्सीजन सिलेंडर का काम लोगों के स्वास्थ्य और जान से जुड़ा होता है, ऐसे में जरूरी है कि आप काम शुरू करने से पहले उस राज्य की सरकार से अनुमति लें, जहां आप प्लांट स्थापित करने वाले हैं. परमिशन मिलने पर आपको रजिस्ट्रेशन संख्या मिलेगी, जो आपको स्थानीय प्रशासन को दिखाना होगा. जिससे कि वे आपके काम पर निगरानी रख सकें.

इतने रुपए लगाकर कर सकते हैं शुरू
इस अति महत्त्वपूर्ण और फायदेमंद बिजनेस को आप महज दस से बीस लाख रुपए में शुरू कर सकते हैं. आप शुरुआत में छोटे प्लांट स्थापित करें, फिर समय के साथ बड़े प्लांट में भी निवेश कर सकते हैं. स्टार्टअप शुरू करने के लिए अब तो सरकार द्वारा कम दरों पर ऋण भी दिया जाने लगा है. आप इस सुविधा के सहारे भी काम शुरू कर सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः- मिल गया कोरोना का इलाज? MP में AIDS की दवा से इतने मरीज हो गए स्वस्थ

सिलेंडरों की बढ़ रही मांग
देश में फरवरी 2020 को कोविड का पहला मरीज सामने आया, तब से ही ऑक्सीजन सिलेंडरों की कमी के बारे में सभी को जानकारी हुई. यहां तक कि कई लोग अपने घरों में भी 'पोर्टेबेल ऑक्सीजन सिलेंडर' रखने लगे हैं, जिनमें 75 लीटर सिलेंडर की कीमत 5500 रुपए है. आपको लग रहा होगा 75 लीटर तो बहुत भारी होगा, लेकिन ऐसा नहीं है, प्लांट में ऑक्सीजन को कम्प्रैस कर के रखा जाता है, जिससे इनका वजन 700 से 1200 ग्राम तक होता है. और इसे बहुत अधिक समय तक उपयोग भी कर सकते हैं.

मुनाफे के साथ ही जोखिम भी
ज्यादातार मुनाफे वाले बिजनेस में रिस्क भी उतना ही होता है. ऑक्सीजन प्लांट अधिक दबाव वाला काम है, यहां काम करने के लिए सरकार द्वारा प्रोटोकॉल बनाए गए हैं. इसके तहत ही प्लांट में काम करना अनिवार्य होता है, ऐसे में कई बार हादसे भी हो जाते हैं. महामारी में ऑक्सीजन की मांग बढ़ी है, लेकिन महामारी के बाद भी इसकी पर्याप्त मांग रहेगी.

यह भी पढ़ेंः- कब तक रहेगा कोरोना और MP में कब खुलेगा लॉकडाउन, CM शिवराज ने खुद बताया

WATCH LIVE TV

Trending news