खुशखबरीः MPPSC ने छात्रों को दिया तोहफा, इतने पदों की बढ़ाई गई संख्या

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (MPPSC) की प्रारंभिक परीक्षाएं 11 अप्रैल से शुरू होने जा रही हैं, परीक्षा से पहले एमपीपीएसी से कुछ और पद बढ़ा दिए हैं.  

खुशखबरीः MPPSC ने छात्रों को दिया तोहफा, इतने पदों की बढ़ाई गई संख्या
फाइल फोटो

इंदौरः मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (MPPSC) ने बड़ा फैसला लेते हुए राज्य सेवा परीक्षा-2020 के लिए 25 पद बढ़ाए हैं. जिसके बाद पदों की संख्या बढ़कर 260 हो गई हैं. एमपीपीएसी के इस फैसले पर अभ्यर्थियों (candidate) ने भी खुशी जताई हैं. 

11 अप्रैल से होनी है परीक्षा
राज्य सेवा परीक्षा-2020 की प्रारंभिक परीक्षा 2011 से होनी हैं. पहले इस परीक्षा के लिए पदों की संख्या 235 थी. पहले माना जा रहा था कि इस साल करीब 150 पदों तक की बढ़ोत्तरी की जा सकती हैं. लेकिन एमपीपीएसी ने 10 फरवरी 2021 शुद्धि पत्र जारी करते हुए केवल 25 पद और बढ़ाए हैं. 

ये भी पढ़ेंः 18 साल के बाद बेटियों को सरकार देगी 1,00000 रुपए, आप ऐसे उठा सकते हैं लाभ, यहां जानिए सबकुछ

इन विभागों में बढ़ा गए पद 
राज्य सेवा परीक्षा के लिए मध्य प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन ने 25 पदों की बढ़ोत्तरी की है, उनमें 5 पद वाणिज्य कर अधिकारी के हैं, जबकि 20 पद वाणिज्य कर निरीक्षक के बढ़ाए गए हैं. एमपीपीएसी की प्रारंभिक परीक्षा में पास होने के लिए 40 प्रतिशत अंकों की जरुरत रहेगी. इसके अलावा इस बार परीक्षा में प्रश्न पत्र 10 भाग और 72 भाग ईकाई को भी परीक्षा में शामिल किया गया है. जबकि मुख्य परीक्षा में 6 विषय शामिल रहेंगे. इन विषयों में संविधान और समाजशास्त्र, राजनीतिक शास्त्र, भूगोल, सूचना प्रौद्योगिकी, भाषा, विज्ञान और मध्य प्रदेश की राजनीतिक व्यवस्था को शामिल किया गया है. 

जरूरी सूचना 
एमपीपीएसी के इन 260 पदों पर आवेदन करने की अंतिम तारीख 10 फरवरी थी, जबकि आवेदन में सुधार के लिए 12 फरवरी तक का समय दिया गया है. 6 अप्रैल के बाद प्रवेश पत्र मिलेंगे और 11 अप्रैल 2021 से प्रारंभिक परीक्षाएं शुरू हो जाएगी. इसके अलावा इस बार मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (MPPSC) की परीक्षा के पेटर्न में कुछ बदलाव भी किया गया है. इस बार परीक्षा में कॉपियों में प्रश्न पहले ही लिखा रहेगा, प्रश्न का उत्तर लिखने के लिए आवदेक को निर्धारित लाइन और जगह दी जाएगी. यानि इस बार आवेदक को सटीक और प्रभावी ही लिखना होगा.

ये भी पढ़ेंः SSC GD Constable Notification 2021: इस दिन से शुरू होंगे आवेदन, इतने पदों पर भर्ती, जानिए परीक्षा की तारीख

WATCH LIVE TV