काम के दौरान आपको भी आती है नींद? तो डाइट में शामिल करें ये 5 चीज, कमाल हो जाएगा!
Advertisement

काम के दौरान आपको भी आती है नींद? तो डाइट में शामिल करें ये 5 चीज, कमाल हो जाएगा!

कद्दू के बीज में ट्रिप्टोफैन नामक तत्व पाया जाता है और साथ ही इसमें भरपूर मात्रा में जिंक पाया जाता है. ये दोनों तत्व दिमाग के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं.

काम के दौरान आपको भी आती है नींद? तो डाइट में शामिल करें ये 5 चीज, कमाल हो जाएगा!

नई दिल्लीः स्वस्थ मानव शरीर के लिए पर्याप्त नींद लेना बेहद जरूरी है. इससे ना सिर्फ हमारा शरीर ठीक रहता है बल्कि दिमागी तौर पर भी हम स्वस्थ रहते हैं. हालांकि आजकल कई कारणों से लोग पर्याप्त और अच्छी नींद नहीं ले पा रहे हैं. विशेषज्ञों से बात करने पर पता चलेगा कि इसके पीछे वजह मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल, फास्टफूड का बढ़ता चलन और तनाव प्रमुख वजह हैं. इसके चलते बड़ी संख्या में लोग इनसोमनिया के मरीज होते जा रहे हैं. लोगों का स्लीप पैटर्न बिगड़ा है और इसके चलते लोग रात में ठीक से नहीं सो पाते और दिन में काम के दौरान उन्हें नींद आती है. ऐसे में हम आपको ऐसे 5 फूड के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनी डाइट में शामिल करने से आपकी नींद ना आने की समस्या दूर हो सकती है. 

अश्वगंधा
आयुर्वेद में अश्वगंधा की बेहद अहमियत है. अश्वगंधा में भरपूर मात्रा में विदेनोलिड्स नामक तत्व पाया जाता है. यह तत्व इंसान में तनाव के स्तर को कम करने में मददगार होता है. साथ ही अश्वगंधा में ट्राइथिलीन ग्लाइकोल नामक तत्व पाया जाता है जिससे नींद ना आने की समस्या दूर होती है. सोने से आधे घंटे पहले अश्वगंधा का सेवन करने से बेहद फायदा मिल सकता है.

कैमोमाइल चाय
कैमोमाइल चाय एक जड़ी बूटी है जो फूलों से तैयार की जाती है. कैमोमाइल चाय पीने से नींद ना आने की समस्या दूर होती है. कैमोमाइल चाय में एपीजेनिन नामक तत्व पाया जाता है जो एंटीऑक्सीडेंट होता है. यह तत्व नींद को बेहतर करता है और इंसानी दिमाग के लिए अच्छा माना जाता है.

बादाम
बादाम में भरपूर मात्रा में फाइबर और फैट पाया जाता है जो कि इंसानी शरीर के लिए बेहद जरूरी होता है. बादाम में मैग्नीशियम पाया जाता है जो नींद की कमी को दूर करता है. मैग्नीशियम मसल्स को भी आराम पहुंचाता है. 

कद्दू के बीज
कद्दू के बीज में ट्रिप्टोफैन नामक तत्व पाया जाता है और साथ ही इसमें भरपूर मात्रा में जिंक पाया जाता है. ये दोनों तत्व दिमाग के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं. इंसानी दिमाग इस ट्रिप्टोफैन को सेरोटेनिन में बदलता है, जो अच्छी नींद के लिए अच्छा माना जाता है. 

दूध में जायफल 
दूध में एक चुटकी जायफल पाउडर मिलाकर पीने से भी नींद ना आने की समस्या दूर होती है. दूध में ट्रिप्टोफैन और अमीनो एसिड पाया जाता है जिससे लोगों में नींद ना आने की समस्या दूर होती है. 
 

Trending news