हरियाणा में हारने के बाद कांग्रेस ने महाराष्ट्र चुनाव में निकाला ‘ब्रह्मास्त्र’, जिसके दमपर 6 राज्यों में BJP को हराया
Advertisement
trendingNow12475798

हरियाणा में हारने के बाद कांग्रेस ने महाराष्ट्र चुनाव में निकाला ‘ब्रह्मास्त्र’, जिसके दमपर 6 राज्यों में BJP को हराया

Maharashtra Assembly Election 2024: हरियाणा में हार के बाद कांग्रेस ने महाराष्ट्र में होने जा रहे चुनाव को बहुत गंभीरता से लिया है. यही वजह है कि कांग्रेस अब  कर्नाटक के '5 गारंटी' वाले प्लान के दमपर महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही है. आइए जानते हैं कि आखिर क्या है कांग्रेस का  '5 गारंटी' का मास्टर प्लान, जिसके दमपर वह बीजेपी और अपने विरोधियों को चुनाव में हरा पाएंगे. 

 

हरियाणा में हारने के बाद कांग्रेस ने महाराष्ट्र चुनाव में निकाला ‘ब्रह्मास्त्र’, जिसके दमपर 6 राज्यों में BJP को हराया

Maharashtra Chunav: महाराष्‍ट्र में विधानसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है. प्रदेश में एक चरण में चुनाव कराए जाएंगे. चुनाव की घोषणा होने के साथ ही सभी पार्टियों ने जीतने के लिए कमर कस ली है. सबसे बड़ी चुनौती कांग्रेस के लिए है, हरियाणा चुनाव में जिस तरह माहौल बनने के बाद भी पार्टी को हार मिली, इसके बाद से कांग्रेस ने महाराष्ट्र चुनाव के लिए अपने मास्टर प्लान तैयार किए हैं. 

कांग्रेस का पांच गारंटी का मास्टर प्लान 
कांग्रेस महाराष्ट्र के मतदाताओं को लुभाने के लिए कर्नाटक की 'पांच गारंटी' वाला तरीका अपना सकती है. इसी 'पांच गारंटी' से कांग्रेस ने कर्नाटक में बीजेपी को हराया था. हरियाणा चुनाव में हार के बाद अब यही पांच गारंटी के दमपर कांग्रेस महाराष्ट्र में चुनाव लड़ सकती है. जैसे कांग्रेस ने 'पांच गारंटी' वादों की घोषणा कर्नाटक में चुनावी आचार संहिता लागू होने और मैनिफेस्टो जारी करने से काफ़ी पहले कर दी थी. और नतीजा उसके पक्ष में आया था. कुछ ऐसा ही कांग्रेस अब महाराष्ट्र में करने जा रही है. आइए जानते हैं आखिर क्या है पांच गारंटी. 

ये भी पढ़ें- कांग्रेस का दांव फेल करेंगे? महाराष्ट्र चुनाव से पहले PM मोदी चंडीगढ़ में क्यों कर रहे NDA की महाबैठक

गृहलक्ष्मी- घर की महिला प्रमुख को 2000 रुपये

गृह ज्योति- बीपीएल (गरीबी रेखा से नीचे) परिवार को 200 यूनिट तक बिजली मुफ़्त

अन्न भाग्य- बीपीएल परिवार को 10 किलोग्राम चावल

शक्ति- महिलाओं के लिए मुफ़्त बस सेवा

युवा निधि- बेरोजगार ग्रेजुएट को दो साल तक 3,000 रुपये प्रति महीना और बेरोजगार डिप्लोमा धारकों को 1,500 रुपये प्रति महीना

कांग्रेस का मास्टर प्लान:-
इसके अलावा कांग्रेस महाराष्ट्र चुनावों में एक अतिरिक्त विशेषता जाति जनगणना का वादा कर सकती है. ताकि जाति विभाजन से परे समुदायों को लुभाया जा सके और मतदाताओं को आश्वस्त किया जा सके कि कांग्रेस का दृष्टिकोण किसी भी समुदाय के मौजूदा हिस्से को प्रभावित किए बिना राज्य में व्याप्त कई कोटा विवादों को हल करना है. महाराष्ट्र के लिए विचार किए जा रहे लोकलुभावन वादों में घर की महिला मुखिया को मासिक नकद भुगतान, महिलाओं के लिए मुफ्त बस यात्रा, परिवारों के लिए मुफ्त 10 किलो खाद्यान्न, 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली, बेरोजगारी भत्ता शामिल हैं. 

कांग्रेस के नेताओं का पांच गारंटी पर भरोसा
सूत्रों ने कहा कि कांग्रेस के शीर्ष नेता महाराष्ट्र घोषणापत्र के लिए कर्नाटक की गारंटी पर सक्रिय रूप से चर्चा कर रहे हैं, जिसमें कुछ बदलाव किए गए हैं. लोकलुभावन दृष्टिकोण 2024 के लोकसभा चुनावों में पार्टी की सफलता को आगे बढ़ाने का प्रयास करता है. भाजपा समर्थित एकनाथ शिंदे सरकार द्वारा लोकसभा में अपने निराशाजनक प्रदर्शन के बाद की गई घोषणाएँ, जैसे "लड़की-बहन योजना" जिसके तहत 21-65 वर्ष की महिलाओं को 1,500 रुपये मासिक दिए जाएंगे. इसकी काट में कांग्रेस द्वारा नकद राशि में वृद्धि का वादा किए जाने की संभावना भी है.

जानें पांच गारंटी के दमपर कांग्रेस ने कितने जीते चुनाव
कांग्रेस पार्टी पांच गारंटी का मास्टर प्लान सबसे पहले 2018 में लागू किया था. जिसकी वजह से छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान में जीत दर्ज की थी. उसके बाद 2022 के हिमाचल प्रदेश चुनावों में इसी प्लान को अपनाया जिससे उसे सफलता मिली. इसके बाद फिर कांग्रेस ने इसे कर्नाटक चुनावों में अजमाया, जहां उसने मई 2023 में भाजपा पर बड़ी जीत दर्ज की. और उसी साल दिसंबर 2023 में तेलंगाना में भी इसी तरह के वादे किए गए.

23 नवंबर को प्लान की खुलेगी पोल
अब कांग्रेस का मास्टर प्लान कितना कारगर होगा, यह तो समय बताएगा, अभी तो निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को घोषणा करते हुए बता दिया था कि  महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव 20 नवंबर को एक ही चरण में होंगे, वोटों की गिनती 23 नवंबर को होगी. 

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news