गुजरात के बाद महाराष्‍ट्र में भी पेट्रोल-डीजल हुआ सस्‍ता, कीमतें आधी रात से लागू
Advertisement

गुजरात के बाद महाराष्‍ट्र में भी पेट्रोल-डीजल हुआ सस्‍ता, कीमतें आधी रात से लागू

इस कटौती के बाद से राज्‍य सरकार के राजस्व पर 3,067 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा...

गुजरात के बाद महाराष्‍ट्र में भी पेट्रोल-डीजल हुआ सस्‍ता, कीमतें आधी रात से लागू

मुंबई : गुजरात के बाद पेट्रोल और डीज़ल के आसमान छूते दामों से परेशान महाराष्‍ट्रवासियों को फडणवीस सरकार ने थोड़ी राहत दी है. महाराष्‍ट्र कैबिनेट ने मंगलवार को निर्णय लिया कि वह पेट्रोल और डीजल के दामों को कम करने के लिए पेट्रोल और डीजल पर स्‍टेट वैट में क्रमश: 2 और 1 रुपये की कटौती करेगी.

  1.  केंद्र सरकार ने राज्यों से अपील की थी कि वह तेल उत्पादों से वैट घटाएं
  2. इस कटौती के बाद से राज्‍य सरकार के राजस्व पर 3,067 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा
  3. मंगलवार आधी रात से महाराष्‍ट्र में पेट्रोल की कीमत 2 तथा डीजल की कीमत 1 रुपये कम हो जाएगी

इस फैसले के बाद राज्‍य में मंगलवार आधी रात से पेट्रोल कीमतों में 2 तथा डीजल की कीमत में 1 रुपये कम हो जाएगी. इस कटौती के बाद से राज्‍य सरकार के राजस्व पर 3,067 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा.

 

 

उल्‍लेखनीय है कि केंद्र सरकार ने राज्यों से अपील की थी कि वह तेल उत्पादों से वैट घटाएं, जिससे पेट्रोल-डीजल की कीमतें कम हो सकें. इसके बाद मंगलवार सुबह गुजरात सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर लगने वाली वैट की दरों में कमी की. इसके चलते राज्य में अब पेट्रोल की कीमतें अन्य राज्यों की तुलना में कम हो गई है. 

सीएम विजय रूपाणी ने मीडिया को बताया कि सरकार ने यहां पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले वैट यानि वेल्यू एडिड टैक्स की दर में 4 प्रतिशत की कमी की है. यानि गुजरात में अब पेट्रोल 2.93 रुपये सस्ता मिलेगा. वहीं इससे डीजल के दामों में भी 2.72 रुपये की कमी हो गई है. आपको बता दें कि पहले गुजरात में पेट्रोल के दाम 7.46 रुपये था जो कि अब घटकर 67.53 रुपये प्रति लीटर हो गया है. वहीं डीजल के दाम जो पहले 62.72 रुपये थे वो अब घटकर 60 रुपये प्रति लीटर हो गए है.

Trending news